Sunday, May 12, 2024
Advertisement

रात में सोते हुए पैरों में आ जाती हैं ऐंठन? आज़माएं ये घरेलू नुस्खे तुरंत मिलेगा आराम

अक्सर रात को सोते समय हमारे पैरों में क्रैम्प्स आने से तेजी से दर्द होने लगता है। जिस वजह से नींद खराब हो जाती है। ऐसे में तुरंत राहत पाने के लिए इन अचूक नुस्खों को आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 14, 2023 21:23 IST
Leg cramps- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Leg cramps

कई बार ऐसा होता है कि रात को सोते समय हमारे पैरों में क्रैम्प्स आ जाते हैं।  पैरों में दर्द होने की वजह से नींद तो भंग होती ही है लेकिन उसके साथ क्रैम्प के दर्द को झेल पाना असहनीय हो जाता है। खासतौर पर काल्‍फ, फूट और जांघों की मांसपेशियों में इतनी तेजी से दर्द होता है कि इंसान चिल्ला उठता है। हालांकि ऐसे क्रैंप कुछ सेंकेंड तक ही रहते हैं और खुद ही रिलैक्‍स भी हो जाते हैं। लेकिन कई बार ये जल्दी खत्म नहीं होते ऐसे में आप इन आसन नुस्खों की मदद से आराम पा सकते हैं।

इन वजहों से होता है लेग्स क्रैम्प

जब पैर के मसल्‍स में ब्लड का सर्कुलेशन बंद हो जाता है तब ज़ोरदरा क्रैम्प आता है। इसके साथ ही , स्ट्रेस और हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज के कारण भी ये परेशानी पैदा होती है। कैल्शियम और B-12 की कमी से भी आपको बार बार क्रैम्प आ सकता है। रात के वक्‍त क्रैंप की वजह, लंबे समय तक डेस्‍क जॉब करने, किडनी फेलियर, डायबिटिक नर्व डैमेज, मिनरल की कमी, ब्‍लड फ्लो की समस्‍या के कारण हो सकता है।

सर्दियों में रहें सावधान! हड्डि्यों की ये बीमारी अब नहीं छोड़ेगी आपका पीछा, ऐसे करें बचाव

तुरंत आराम पाने के लिए करें ये उपाय

  • क्रैम्प आने पर अपने अंगूठे को पकड़ कर पैर को स्‍ट्रेच करें। जांघों में क्रैंप हो तो खड़े होकर स्ट्रेच करें। 
  • मसल्‍स में जैसे ही क्रैंप आए, तुरंत हाथ या मसाजर की मदद से उस जगह को दबाएं और मसल्‍स को मसाज करें।
  • जहाँ क्रैम्प आया है वहां गर्म कपड़े से सिंकाई करें। या गर्म पानी में पैर को डुबोकर रख लें। गर्म पानी से स्नान भी कर सकते हैं।
  • क्रैम्प वाली जगह पर आइसिंग करें। एक टॉवल में आइस पैक रखें और मसल्‍स को इससे अच्‍छी तरह रैप करें। कुछ मिनट तक सेक लगाएं।
  • विटामिन बी12 कॉम्‍प्‍लेक्‍स या मैग्नीशियम सेप्‍लीमेंट का सेवन करें। 
  • रात में सोने से पहले अपनी बॉडी को अच्छी तरह स्ट्रेच करें। दरअसल अपनी बॉडी को डिब भर स्ट्रेच करते रहें एशिया करने से आपको क्रैम्प की शिकायत नहीं होगी। साथ ही एक्‍सरसाइज करना न भूलें। 
  • अपने आप को डिहाइड्रेटेड को रखना ज़रूरी है। इसलिए रोज 8 ग्‍लास पानी जरूर पिएं। जहां तक हो कैफीन और एल्‍कोहल का सेवन ना करें। 

फैटी लिवर के ये संकेत पेट में मचाते हैं तांडव, हाज़मे का हो जाता है हाल बुरा, इन घरेलू नुस्खों से पेट को मिलेगी शांति

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement