Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फैटी लिवर के ये संकेत पेट में मचाते हैं तांडव, हाज़मे का हो जाता है हाल बुरा, इन घरेलू नुस्खों से पेट को मिलेगी शांति

जब फैटी लिवर की बीमारी किसी को घेरती है तो सबसे पहले उस व्यक्ति के पाचन शक्ति पर असर पड़ता है। लाइफस्टाइल में बदलाव और कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से इस परेशानी को कम किया जा सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 14, 2023 20:47 IST
fatty liver disease- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fatty liver disease

लिवर हमारे शरीर में खाना को पचाने और इसे इंफेक्शन फ्री रखने का काम करता है। लेकिन जब लिवर से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो इसका सीधा असर हमारे शरीर के सभी अंगों पर पड़ता है। लत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों लोग फैटी लिवर की चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजों के लिवर में फैट जमा होने लगता है। दरअसल, फैटी लिवर से ग्रसित मरीजों की पाचन शक्ति पर सबसे ज़्यादा असर पड़ता है, जिससे उनका हाजमा भी बिगड़ जाता है। इसके अलावा फैटी लिवर के मरीजों के अंग का आकार बदलने लगता है। ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर और इन कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से इस परेशानी को कम किया जा सकता है। आईए जानते हैं इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ कारगर घरेलू उपाय।

ये हैं फैटी लिवर के लक्षण

इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को थकान, कमजोरी, शरीर में हल्का दर्द, पेट के बीच में दर्द और भारीपन की शिकायत हो सकती है।

  • पैरों में सूजन आना - (फैटी लिवर में पैरों में सूजन आने लगती है। और धीरे धीरे पैरों  का दर्द बढ़ने लगता है।)
  • थकान और कमजोरी महसूस करना (इस बीमारी में आपको अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होगी)
  • पेट में दर्द होना (पेट में बहुत ज़्यादा मरोड़ आने लगता है और हमेशा दर्द होता है )
  • भूख कम लगना (धीरे धीरे आपको भूख कम लगने लगती है या न के बराबर भूख लगती है )
  • आंखों में पीलापन और त्वचा भी पीली पड़ना ( फैटी लिवर में आपकी आंखों और त्वचा में पीलपन दिखने लगता है)
  • वजन का लगातार घटना (इस समस्या में आपका वजन लगातार गिरते रहता है एयर आपको कमजोरी महसूस होने लगती है )

इन चीज़ों के सेवन से कम होगा फैटी लीवर 

  1. प्रोटीन का सेवन: माना जाता है कि प्रोटीन लिवर फैट को 20 फीसदी तक कम करता है। इसलिए, प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पनीर, दलिया, लो-फैट मिल्क कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 
  2. नींबू : विटामिन-सी से भरपूर नींबू का सेवन करने से लिवर सेल्स को फ्री-रैडिकल्स से लड़ने के लिए सक्षण बनाता है। खाली पेट नियमित रूप से एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़कर एक चम्मच शहद के साथ लें। 
  3. हल्दी है रामबाण : हल्दी में करक्‍यूमिन नाम का तत्‍व होता है जो कि नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज़ की स्थिति में लीवर सेल्स को सुरक्षित रख सकता है। एक ग्लास पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी डालें, साथ ही नींबू का रस मिलाएं, मिक्‍स कर के रोज सुबह इस गुनगुने पानी के साथ लें। इसके साथ ही ऑलिव ऑयल, नट्स, एवोकैडोज और ग्रीन-टी भी लिवर में फैट और सूजन को घटाता है। 

(लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।)

ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है ये हरी पत्ती, इन अन्य समस्याओं में भी है कारगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement