Monday, June 24, 2024
Advertisement

Char Dham Yatra 2024: यमुनोत्री पहुंची श्रद्धालुओं की भारी भीड़, पुलिस ने की अपील, कहा- आज की यात्रा कर दें स्थगित

चारधाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। 10 मई को तीन मंदिरों के कपाट खोले गए और 12 मई को बदरीनाथ के कपाट खोले गए। इस बीच उत्तरकाशी पुलिस ने लोगों से खास अपील की है। पुलिस ने कहा कि आज की यात्रा को श्रद्धालु स्थगित कर दें।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 12, 2024 13:52 IST
uttarkashi police urges devotees to postpone Yamunotri pilgrimage today - India TV Hindi
Image Source : UTTARAKHAND TOURISM चारधाम यात्रा पर पहुंची श्रद्धालुओं की भारी भीड़

Char Dham Yatra 2024: चारधाम की यात्रा शुरू हो चुकी है। केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 10 मई को खोल दिए गए। वहीं बदरीनाथ के कपाट 12 मई को खोले गए। भारी संख्या में श्रद्धालु चार धाम की यात्रा पर जा रहे हैं। इस बीच उत्तरकाशी पुलिस ने रविवार को श्रद्धालुओं से अपील की है। दरअसल उत्तरकाशी पुलिस ने चारधाम तीर्थयात्रियों से 12 मई को निर्धारित अपनी यमुनोत्री यात्रा को स्थगित करनेपर विचार करने का आग्रह किया। अधिकारियों ने बताया कि क्षमता के अनुसार पर्याप्त संख्या में श्रद्धालु यमुनोत्री धाम पहुंचे थे। उत्तरकाशी पुलिस ने अपने बयान में कहा कि आज क्षमता के अनुसार पर्याप्त संख्या में श्रद्धालु श्री यमुनोत्री धाम पहुंचे हैं।

यमुनोत्री के पास श्रद्धालुओं की भारी भीड़

पुलिस ने कहा कि अब अधिक श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा है। जो भी श्रद्धालु आज यमुनोत्री जा रहे हैं। उनसे अनुरोध है कि वे आज अपनी यमुनोत्री यात्रा स्थगित कर दे। सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट शेयर कर उत्तरकाशी पुलिस ने यह जानकारी दी। दरअसल गढ़वाल हिमालय में स्थित यमुनोत्री मंदिर के कपाल खुलने के बाद शनिवार को संकीर्ण पहाड़ी रास्ते पर मंदिर तक जाने वाले पहाड़ी रासते पर भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। बता दें कि यमुनोत्री मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए खोले जाने के एक दिन बाद कई लोगों को घंटो तक लंबी कतारों में खड़े हुए देखा गया। इसका वीडियो भी अब सामने आया है। 

10 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा

बता दें कि चार धाम यात्रा 2024 की शुरुआत उत्तराखंड में इस साल 10 मई को हुई। चार मंदिरों में से पहले 3 मंदिरों के कपाट 10 मई को खोले गए, वहीं 12 मई को बदरीनाथ के कपाट खोले गए। बता दें कि चरा धाम यात्रा हिंदू धर्म में गहरा आध्यात्मिक महत्व रखथी है। यह आम तौर पर अप्रैल-मई से अक्टूबर-नवंबर तक होती है। बता दें कि अगर आप चार धाम की यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से की जा सकती है। दरअसल रजिस्ट्रेशन न कराने की वजह से लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement