Friday, May 03, 2024
Advertisement

फेफड़ों को चट्टान की तरह मजबूत बनाएंगे ये योगासन, बीमारियां भागेंगी आपसे कोसो दूर

लंबे समय तक हानिकारक प्रदूषण के संपर्क में रहने से फेफड़े डैमेज होने लगते है। जिस वजह से हमारा शरीर अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और लंग कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकता है। ऐसे में इन योगसन को अपनी लाइफ में शामिल कर खुद को हेल्दी रखें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 14, 2023 23:26 IST
 yoga asanas- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK yoga asanas

दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर पर एक बार फिर प्रदूषण की मार झेल रही है। प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक फेफड़ों को डैमेज और इम्यून सिस्टम को कमजोर करनेवाले PM 2.5 कणों का लेवल पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत बढ़ा है। वहीं PM 10 कणों का लेवल भी 33 प्रतिशत बढ़ गया है। इसी से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इस समय का माहौल कितना जहरीला है। ऐसे में एयर पॉलुशन बढ़ने से सबसे ज़्यादा खमियाजा हमारी सेहत को भुगतना पड़ता है। दरअसल, लंबे समय तक हानिकारक प्रदूषण के संपर्क में रहने से फेफड़े डैमेज होने लगते है। जिस वजह से हमारा शरीर अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज लंग कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इसलिए अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी लाइफ में योग को शामिल करें। योग की वजह से आप कई बड़ी से बड़ी बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे योग के बारे में बताएंगे जो प्रदूषण की मार से आपको बचाएंगे।

स्वामी रामदेव के अनुसार भी योग वायु प्रदूषण से निपटने के लिए काफी कारगर है। इसके साथ फेफड़े, लिवर, किडनी हेल्दी रखने के साथ इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत कर सकते हैं। इसके साथ-साथ ये लंग्स में पानी भर जाना, फेफड़ों का काम न करना, लंग्स ट्रांसप्लांट से भी बचाता है।

रात में सोते हुए पैरों में आ जाती हैं ऐंठन? आज़माएं ये घरेलू नुस्खे तुरंत मिलेगा आराम

हेल्दी फेफड़े के लिए ये योगासन है बेस्ट 

  1. उष्ट्रासन- इस आसन से आपके लंग्स मजबूत रहते है। इसके साथ ही किडनी, लिवर भी हेल्दी रहेगा। इस आसन को आधा से एक मिनट रहें। 
  2. अर्द्ध उष्ट्रासन- अगर आप उष्ट्रासन नहीं कर पा रहे हैं तो अर्द्ध उष्ट्रासन कर सकते है। इससे भी पूरा शरीर हेल्दी रहता है। 
  3. गौमुखासन- इस आसन को करने फेफड़े स्वस्थय रहेंगे। इसके साथ-साथ गैस्ट्रिक, सर्वाइकल पेन से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा पाचन तंत्र भी फिट रहते हैं। शरीर का पॉश्चर सुधरता है। इसके साथ ही थकान, तनाव, चिंता दूर करता है
  4. वक्रासन- इस आसन को करने से फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलता है। किडनी, लिवर हेल्दी होता है। पेट की चर्बी भी कम होती है। 
  5. भुजंगासन- फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत करें। फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से दिलाएं निजात। लिवर से जुड़ी हर समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ-साथ वजन कम करने में मदद करता है।
  6. मर्कटासन- यह आसन फेफड़ों के लिए अच्छा है। इसके अलावा ये रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में मदद करें। जोड़ों के दर्द को जड़ से खत्म करें। पीठ का दर्द, पेट का दर्द से भी निजात मिलता है

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement