Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एचआईवी होने पर पहला संकेत क्या है? संक्रमित होने के 4 सप्ताह के भीतर ही नजर आता है ये लक्षण

HIV Symptoms: एचआईवी एक जानलेवा बीमारी है लेकिन इसकी शुरुआत को लोग समझ नहीं पाते और बीमारी बढ़ती जाती है। ऐसे में शुरुआत से इस बीमारी के लक्षण और संकेतों के बारे में जानना जरूरी है। तो, आइए जानते हैं पहले 4 हफ्तों में कौन से लक्षण नजर आते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 15, 2023 18:17 IST
HIV Symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL HIV Symptoms

HIV Symptoms: एचआईवी एक ऐसी बीमारी है जिसकी शुरुआत का पता नहीं लग पाता है और समय के साथ ये समस्या बढ़ती जाती है। शुरुआत में इसके लक्षण किसी दूसरी बीमारी के जैसा ही होता है जो पता नहीं चलता और बढ़ता जाता है। ऐसे में जरूरी ये है कि शुरुआत में ही आप इसके लक्षणों को जानें और हमेशा इस बीमारी को लेकर सचेत रहें। तो, आइए जानते हैं एचआईवी की शुरुआत कैसे होती है और एचआईवी होने पर पहला संकेत क्या है। जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से।

एचआईवी होने पर पहला संकेत क्या है-What is usually the first sign of hiv?

एचआईवी संक्रमण तीन चरणों में होता है। जिसमें सबसे पहले प्राइमरी स्टेज है जिसके तहत कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं। कुछ लोगों को पहली बार संक्रमित होने के 1-4 सप्ताह बाद फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ये अक्सर केवल एक या दो सप्ताह तक ही टिकते हैं। फिर लक्षण अलग-अलग नजर आते हैं और व्यक्ति शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग लक्षण महसूस करता है। एचआईवी से संक्रमित कुछ लोगों में वायरस के शरीर में प्रवेश करने के 2 से 4 सप्ताह के भीतर फ्लू जैसी बीमारी विकसित हो जाती है। जैसे

-बुखार
-सिरदर्द
-मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द
-स्किन पर रैशेज
-गले में खराश और मुंह में छाले
-दस्त
-वजन घटना
-खांसी
-रात में पसीना

First HIV Symptoms

Image Source : SOCIAL
First HIV Symptoms

हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं? जानें क्या है सबसे हेल्दी ऑप्शन

एचआईवी की शुरुआत कैसे होती है? 

अधिकांश लोगों को तुरंत पता नहीं चलता कि वे एचआईवी से कब संक्रमित हुए हैं। लेकिन 2 से 4 सप्ताह के भीतर ही लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यह तब होता है जब आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली संघर्ष करती है। इसे एक्यूट रेट्रोवायरल सिंड्रोम या प्राथमिक एचआईवी संक्रमण कहा जाता है। इस दौरान कोई बीमारी आपके शरीर में लंबे समय तक बनी रहती है। 

सुब्रत राय का निधन किस बीमारी से हुआ, क्या होते हैं इसके लक्षण, कैसे होती है ये बीमारी, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

तो, इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं। आप हाल ही में एचआईवी के संपर्क में आए हैं तो अपने डॉक्टर या क्लिनिक को बताएं और पूछें कि क्या उनके परीक्षण प्रारंभिक संक्रमण का पता लगा सकते हैं। अपनी स्थिति जानें, और टेस्ट करवाएं। अगर आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपना इलाज शुरू करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement