Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं? जानें क्या है सबसे हेल्दी ऑप्शन

दिल की बीमारियां आजकल तेजी से बढ़ रही हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है हाई बीपी। ऐसे में सेहत का ख्याल रखते हुए आपको उन चीजों से परहेज करना चाहिए जो कि बीपी बढ़ाते हैं। जैसे कि चाय। तो, जानते हैं हाई बीपा में चाय पिएं या नहीं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 15, 2023 16:10 IST
tea with high blood pressure - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tea with high blood pressure

आजकल दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। स्थिति ऐसी है कि हर दूसरा व्यक्ति हाई बीपी से पीड़ित है और इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा है। ऐसे में जब बीपी कंट्रोल करने की बात आती है तो  इस पर भी चर्चा होती है कि आखिरकार हाई बीपी में चाय पिएं या नहीं। क्योंकि हम में से जयादातर इंसान बिना चाय के अपने दिन की शुरुआत नहीं करता है। लेकिन, क्या आम दूध वाली चाय का सेवन हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है? तो, आइए जानते हैं क्या कहती है National institutes of health की रिपोर्ट और फिर जानेंगे हाई बीपी में किस चाय को पीना फायदेमंद है।

हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं-Can you drink tea with high blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर में चाय पिएं पर दूध वाली चाय पीने से बचें। दूध वाली चाय पीना बीपी बढ़ाने का कारण बन सकता है। ये सीधे तौर पर काम नहीं करता लेकिन, इनडायरेक्ट तरीके से काम करता है। जैसे कि ये चाय गैस बनाती है और ब्लड वेसेल्स के सकड़ेपन को और बढ़ाती है। इससे दिल को ब्लड पंप करने में और प्रेशर पड़ता है जिससे कि हाई बीपी की समस्या हो सकती है। वहीं, जिन लोगों को पहले से हाई बीपी की दिक्कत है उनमें ये स्थिति को और खराब कर सकती है।

सुब्रत राय का निधन किस बीमारी से हुआ, क्या होते हैं इसके लक्षण, कैसे होती है ये बीमारी, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

हाई बीपी में कौन सी चाय पिएं-Which tea is best for high BP

हाई बीपी में सबसे अच्छी चाय है ग्रीन टी (green tea for high bp)। इसे पीना आपके ब्लड वेसेल्स को खोलने में मदद करता है और फिर हाई बीपी की समस्या को कम करता है। असल में इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और कैटेचिन ब्लड वेसेल्स को खोलने का काम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं। इससे ब्लड पंप करने में दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता है।

high_bp

Image Source : SOCIAL
high_bp

सिर दर्द की हैं 150 किस्में, सबसे खतरनाक है माइग्रेन, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक इलाज

इससे अलावा आप ब्लैक टी का भी सेवन कर सकते हैं। ये आपके ब्लड वेसेल्स के लिए फायदेमंद है और दिल से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। साथ ही आप नींबू वाली चाय भी पी सकते हैं जो कि हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखें और हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए दूध की चाय पीने से बचें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement