A
Hindi News हेल्थ शरीर में ना होने दें 4 विटामिन्स की कमी, इम्यूनिटी होगी मजबूत और बचे रहेंगे बीमारियों से

शरीर में ना होने दें 4 विटामिन्स की कमी, इम्यूनिटी होगी मजबूत और बचे रहेंगे बीमारियों से

अगर आप अपने आप को किसी भी वायरस की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो खानपान का खास ख्याल रखना होगा।

Want to safe from virus include these vitamins in die- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Want to safe from virus include these vitamins in die

कोरोना वायरस का प्रकोप अभी थमा नहीं है। यहां तक कि तीसरी लहर की आशंका भी जताई जा रही है। ऐसे में अगर आप अपने आप को किसी भी वायरस की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो खानपान का खास ख्याल रखना होगा। खासतौर से उन चीजों का डाइट में शामिल जरूर करें जो आपकी शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट कर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें। 

आंखों के ऊपर जमा कोलेस्ट्रॉल को हटाने के घरेलू उपाय

Image Source : Instagram/bolwatfruitiesKiwi

विटामिन सी
शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप विटामिन सी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। विटामिन सी की कमी की वजह से लंग्स में सूजन आ जाती है जिसके कारण आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। ऐसे में आप विटामिन सी को डाइट में शामिल करें। विटामिन सी के लिए आप खट्टे फलों और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी लंग्स में आई सूजन को कम करने में सहायता करेगा। 

विटामिन बी 6
शरीर को अगर आप किसी भी बीमारी से दूर रखना चाहते हैं तो आप विटामिन बी 6 को डाइट में शामिल करें। विटामिन बी 6 में बायोकेमिकल रिएक्शन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। ऐसे में आप उन चीजों को डाइट में शामिल करें जिसमें विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में हो। ऐसे में आप अपनी डाइट में साबुत अनाज जैसे कि बाजरा, मक्का, जौ को शामिल करें। इसके साथ ही केला, बंद गोभी, सोया बींस, गाजर और हरी सब्जियां खाएं।

हाथ-पैर में हो रही झनझनाहट को ना करें इग्नोर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Image Source : Instagram/thebomb.mymilk 

विटामिन डी भी है जरूरी
विटामिन डी भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वैसे तो आप विटामिन डी धूप से नैचुरल तरीके से ले सकते हैं। इसके अलावा आप डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें। जिसमें दूध, गाय का दूध, पनीर, दही, मक्खन, छाछ शामिल हो।

जिंक
अगर आप अपने शरीर को कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें जिंक हो। जिंक की कमी से हमारे लिंफोसाइट्स काउंट प्रभावित होते हैं। जिंक शरीर में लिंफोसाइट्स को बढ़ाती है जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसलिए उन चीजों का जरूर खाएं जिसमें जिंक हो। फलिया वाली चीजें जैसे कि बींस, दालें, मटर का सेवन करें। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स भी खूब खाएं। इन सभी में जिंक होता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News