Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

आंखों के ऊपर जमा कोलेस्ट्रॉल को हटाने के घरेलू उपाय

अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों की आंखों के ऊपर वाले हिस्से में कुछ मोटा सा दिखाई देने लगता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 23, 2021 21:58 IST
eyes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LYNBROOKOPTICAL eyes

अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों की आंखों के ऊपर वाले हिस्से में कुछ मोटा सा दिखाई देने लगता है। अगर समय रहते ही इस पर ध्यान नहीं दिया तो ये फैट मस्से के रूप में मोटा सा दिखाई देने लगता है। इससे ना केवल चेहरे का लुक खराब होता है बल्कि ये देखने में बहुत भद्दे भी लगने लगते हैं। आंखों के ऊपर इस समस्या को कुछ लोग आम भाषा में बढ़ा हुआ फैट कहते हैं। हालांकि ये कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की वजह से होता है। आंखों के आस-पास कोलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या को डायस्लिपिडेमिया कहा जाता है। अगर आपकी आंखों के आसपास इस तरह से मोटा-मोटा दिखाई देता है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। जानिए ये घरेलू नुस्खे क्या हैं और किस तरह से असरदार हैं। 

शरीर के किसी भी हिस्से में हैं मस्से तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिल जाएगा छुटकारा

Methi

Image Source : INSTAGRAM/RAJJOS.KITCHEN
methi 

मेथी का करें यूज

मेथी के बीज आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की क्षमता होती है। बस आप मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर एक गिलास पिएं। खाली पेट मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। अगर आपको मेथी का पानी पीने से दिक्कत होती है तो आप मेथी को पीसकर आंखों के ऊपर जिस जगह मोटा मोटा दिखाई दे रहा है वहां पर इस पेस्ट को लगाएं। ऐसा करने से आपको फायदा होगा। 

लहसुन है उपयोगी
आंखों के आसपास जमा फैट या फिर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन भी कारगर है। आप आंखों के आस-पास जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन कारगर उपाय है। लहसुन का पेस्ट बनाकर जहां पर बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल दिखे वहां पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। कुछ दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

केले का छिलका 
इस समस्या से छुटकारा दिलाने में केले के छिलके भी कारगर हैं। इसके लिए बस आप केले के छिलकों से आंखों के नीचे मसाज करने के बाद इसे ऐसे ही रहने दें। रोजाना ऐसा करने पर कुछ दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। 

ना खाएं मैदा से बनी चीजें, डायबिटीज पेशेंट के लिए खतरनाक और हड्डियों को कर रही कमजोर

milk

Image Source : INSTAGRAM/ANDREA.MNC
milk 

दूध का ऐसे करें इस्तेमाल
दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध का रोजाना सेवन करने से चेहरे पर पड़े दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। यहां तक कि आंखों के ऊपर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल में भी राहत मिलेगी। इसके साथ ही आप दूध में कॉटन को भिगोकर उसे आंख के ऊपर जहां पर फैट जमा हुआ दिखे वहां पर लगाएं। रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर पानी से मुंह धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement