Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

शरीर के किसी भी हिस्से में हैं मस्से तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिल जाएगा छुटकारा

मस्से शरीर में किसी एक जगह पर नहीं बल्कि गर्दन, हाथ, पीठ और बगल में भी कई बार निकल आते हैं। अगर आपको ये मस्से रह रहकर परेशान कर रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 23, 2021 17:01 IST
Home remedy to remove warts- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Home remedy to remove warts

कुछ चीजें ऐसी होती हैं कि अगर वो चेहरे पर या फिर शरीर के किसी भी हिस्से में निकल आए तो अजीब सा लगने लगता है। कई बार तो लोग दूसरों के सामने थोड़ा सा हिचकिचाने भी लगते हैं। वहीं अगर ये चेहरे पर निकल आए तो पूरे चेहरे पर एक धब्बा जैसा लगने लगता है। ये चीज है मस्से। मस्से ना केवल देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इनमें बहुत ज्यादा दर्द भी होता है। खास बात है कि ये मस्से शरीर में किसी एक जगह पर नहीं बल्कि गर्दन, हाथ, पीठ और बगल में भी कई बार निकल आते हैं। अगर आपको ये मस्से रह रहकर परेशान कर रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। जानें मस्सों से छुटकारा पाने के लिए कौन से घरेलू उपाय असरदार है। 

बदल लें ये 5 बुरी आदतें वरना आ सकते हैं कोरोना वायरस की चपेट में

आलू का टुकड़ा

घर में आप सब्जी में तो आलू खूब डालकर खाते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है आलू ना केवल सब्जी में इस्तेमाल होता है बल्कि ये आपकी कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर है। यहां तक कि मस्से की समस्या में आलू का रस काफी असरदार है। इसके लिए बस आप आलू का एक टुकड़ा लें और उसे मस्से पर हल्के हाथ से रगड़ें। ऐसा करने से 3-4 दिन में मस्से सूखकर गिरने लगेंगे।

प्याज का रस ऐसे लगाएं
मस्से से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस भी कारगर है। आप बस प्याज को कद्दूकस से घिस लें या फिर प्याज को काटकर उसे मिक्सी में पीस लें। इसे छानने के बाद इसका रस निकालें। इस रस को रोजाना मस्से पर लगाने से कुछ ही दिन में मस्सा अपने आप सूखकर झड़ जाएगा। 

Diabetes: अगर आपके पैर में दिख रहे ये 3 संकेत तो बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

Home remedies to get rid of warts

Image Source : INSTAGRAM/INSTAGRAM/SHOULDERMACLINIC
Home remedies to get rid of warts

बरगद के पत्तों का रस
बरगद के पत्ते भी मस्से को जड़ से खत्म करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आप बरगद के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें। इन्हें लगाने से मस्से के आसपास की त्वचा मुलायम हो जाती है। साथ ही मस्से अपने आप सूखकर झड़ जाते हैं।  

अलसी के बीज का करें इस्तेमाल
अलसी के बीज ना केवल सेहत के लिए लाभदायक होता है बल्कि ये मस्से की समस्या को भी दूर करने में असरदार है। बस आप अलसी के बीजों को पीस लें। इसके बाद इसमें अलसी का तेल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को मस्सों पर करीब 4 से 5 दिन लगाने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

लहसुन की कली भी है कारगर 
खाना का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन की कली मस्से से निजात दिलाने में असरदार है। इसके लिए बस आप लहसुन की कली को छील लें। इसके बाद हल्के हाथ से लहसुन की कली को मस्से वाली जगह पर रगड़ें। ऐसा रोजाना करें। कुछ दिन में आप देखेंगे कि मस्सा अपने आप सूख जाएगा और झड़ जाएगा।  

 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement