1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

यूरिक एसिड के बढ़े होने पर आप दवाओं के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपने रुटीन में शामिल करें। ये घरेलू नुस्खा सेब के सिरके का है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 20, 2021 19:52 IST
Apple Vinegar control Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Apple Vinegar control Uric Acid

यूरिक एसिड की शरीर में अधिकता सेहत के लिए कई और दिक्कतें पैदा कर सकती है। यूरिक एसिड के बढ़े होने पर आप दवाओं के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपने रुटीन में शामिल करें। ये घरेलू नुस्खा सेब के सिरके का है। आज हम आपको बताएंगे यूरिक एसिड में सेब का सिरका किस तरह से असरदार है। इसका सेवन कितना करना आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके साथ ही सेब के सिरके के आपको फायदे भी बताएंगे। 

इन 4 चीजों को खाने के बाद तुरंत ना पिएं पानी, पड़ सकते हैं बीमार

Apple Vinegar

Image Source : INSTAGRAM/NIXIE_FOODPIC
Apple Vinegar 

यूरिक एसिड कंट्रोल करेगा सेब का सिरका

प्याज के ऊपर डालकर आपने सिरका तो खूब खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है। सिरका यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में भी कारगर है। दरअसल, सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। ये शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके साथ ही खून में पीएच स्तर को बढ़ाते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कारगर माना जाता है। 

इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल
यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप डाइट में सेब के सिरके को शामिल करें। इसे आप सामान्य तौर पर जो पानी घर में पीते हैं उसी के साथ ले सकते हैं। बस आप एक गिलास पानी में करीब 3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे रोजाना करीब 2 से 3 बार आप पी सकते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से यूरिक एसिड धीरे धीरे काबू में होने लगेगा।

Apple Vinegar

Image Source : INSTAGRA/ILYAGURME
Apple Vinegar 

जानें सेब के सिरके के और क्या फायदे होते हैं

किडनी को हेल्दी बनाए रखेंगे ये 5 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

इम्यूनिटी बूस्ट करता है
कोरोना से बचाव के लिए या फिर किसी भी रोग से शरीर की रक्षा करने के लिए इम्यूनिटी का बूस्ट होना बहुत जरूरी है। ऐसे में सेब का सिरका आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में आपकी सहायता करेगा। सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा। जिससे कि आपकी इम्यूनिटी अपने आप बूस्ट होगी।  

Apple Vinegar

Image Source : INSTAGRAM/HIPCHIC.OFFICIAL
Apple Vinegar 

लिवर हेल्दी रखता है
सेब का सिरका ना केवल बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है बल्कि ये आपके लिवर को भी हेल्दी रखता है। इसके साथ ही लिवर को क्लीन करने का भी काम करता है। 

डायबिटीज में फायदेमंद
सेब का सिरका मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसे आप चाहे पानी में मिलाकर या फिर सलाद के रूप में इसका सेवन करें। इससे आपको फायदा होगा।

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X