Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन 4 चीजों को खाने के बाद तुरंत ना पिएं पानी, पड़ सकते हैं बीमार

क्या आप जानते हैं बहुत सी खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं जिनके तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 17, 2021 23:38 IST
fruits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NATURALLIKENYA fruits 

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाना खाते वक्त या फिर खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि खाने के आधे घंटे बाद पीना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत सी खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं जिनके तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

रोजाना सुबह का ब्रेकफास्ट कर रहे मिस तो जान लें ये नुकसान

केला खाने के बाद ना पिएं पानी

कई लोग केला खाने के बाद पानी तुरंत पी लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप केला खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो इससे आपको डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत हो सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि केला खाने के करीब आधे घंटे तक पानी नहीं पिएं।

watermelon

Image Source : INSTAGRAM/CHUBBYCHICK89
watermelon

तरबूज के बाद
अगर आप तरबूज के बाद पानी पी लेते हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में 90 से 95 फीसदी पानी होता है। ऐसे में अगर आप तरबूज खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो डाइजेस्टिव जूस डायल्यूट हो जाता है। इससे आपका पेट फूल सकता है। इसके साथ ही अपच की समस्या भी हो सकती है।

किडनी को हेल्दी बनाए रखेंगे ये 5 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

orange

Image Source : INSTAGRAM/YOUSI_BADBOYVALLEY
orange 

खट्टे फलों के बाद करें परहेज
खट्टे फलों के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। ये फल हैं- कीवी, संतरा, मौसमी। इन फलों को खाने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम से कुछ एसिड निकलता है। ऐसे में अगर आप खट्टे फलों को खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है। इसकी वजह से फल ठीक तरह से पच नहीं पाता है।

दूध 
दूध पीने के बाद अगर आप तुरंत पानी पी लेते हैं तो ऐसा ना करें। दूध पीने के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो दूध के प्रोटीन का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे एसिडिटी और अपच की दिक्कत हो सकती है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement