Friday, April 26, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह का ब्रेकफास्ट कर रहे मिस तो जान लें ये नुकसान

अगर आप भी किसी वजह से सुबह का नाश्ता स्किप कर रहे हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ऐसा करना आपकी सेहत पर खराब असर डाल रहा है। जानें सुबह का ब्रेकफास्ट मिस करने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 17, 2021 17:18 IST
side effects disadvantages of skipping breakfast- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV side effects disadvantages of skipping breakfast

सुबह का पहला मील ब्रेकफास्ट होता है। इससे आपके शरीर को ना केवल ऊर्जा मिलती है बल्कि शरीर को कई पोषक तत्व भी मिलते हैं जो कि सेहत के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन कई लोग सुबह इतने ज्यादा बिजी रहते हैं कि जो चीज वो मिस कर देते हैं वो है नाश्ता। इसके पीछे की वजह- ऑफिस जाते हुए देर होना, मन ना करना या फिर डाइटिंग करना भी हो सकता है। अगर आप भी किसी वजह से सुबह का नाश्ता स्किप कर रहे हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ऐसा करना आपकी सेहत पर खराब असर डाल रहा है। जानें सुबह का ब्रेकफास्ट मिस करने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकता है।

अंडे और दूध का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए ठीक है या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

eggs

Image Source : INSTAGRAM/THESLICEOFJESS
egg

शरीर में हो सकती है पोषक तत्वों की कमी

ब्रेकफास्ट अगर आप रोजाना स्किप कर रहे हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इससे आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह का मील हमारे दिन का पहला मील होता है। इसे आप रात के खाने के करीब 7 से 8 घंटे बाद लेते हैं। ऐसे में अगर आप नाश्ता स्किप करेंगे तो आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। अगर आप कुछ हैवी नहीं खाना चाहते तो लाइट खाएं। लेकिन जो भी खाएं वो पोषक तत्वों से भरपूर हो।

मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है
अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो ये आपके मेटाबॉलिज्म पर भी नकारात्मक असर डालता है। नाश्ता ना करने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नाश्ता आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। अगर आप नाश्ता नहीं करेंगे तो वो स्लो होगा। लिहाजा कैलोरी कम बर्न होगी। 

ना करें लहसुन का अधिक सेवन, ला सकता है कई बीमारियों की चपेट में

इम्यूनिटी होने लगती है कमजोर
सुबह का नाश्ता स्किप करने का मतलब है कि आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो रही है। रात के खाने के बाद सुबह के नाश्ते के बीच 7 से 8 घंटे की गैपिंग होती है। ऐसे में अगर आपने सुबह का ब्रेकफास्ट भी नहीं किया तो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने लगता है। इसलिए अगर आप इम्यून सेल्स को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना ब्रेकफास्ट जरूर करें।

burger

Image Source : INSTAGRAM/CARRIE.ON.FOODIE
burger 

बढ़ सकती है क्रेविंग 
नाश्ता मिस करने से जंक फूड के प्रति आपकी क्रेविंग बढ़ सकती है। इसलिए नाश्ता करना ना भूलें। अगर आपको नाश्ता करने का बिल्कुल भी वक्त नहीं है तो सेब खा लें या फिर उबला हुआ अंडा भी खा सकते हैं।

बढ़ सकता है वजन
सुबह का नाश्ता ना करने से आपका वजन बढ़ने का भी खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह का नाश्ता ना करने के बाद जाहिर सी बात है कि दोपहर में आप खाने में ज्यादा खाना खाएंगे। लिहाजा आपका वजन बढ़ सकता है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement