1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अंडे और दूध का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए ठीक है या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

अंडे और दूध का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए ठीक है या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

क्या अंडा और दूध का सेवन एक साथ करना सेहत के लिए ठीक है। अगर आपके मन में भी अंडे और दूध के एक साथ सेवन को लेकर सवाल तैरता रहता है तो इसका जवाब यहां जानिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 16, 2021 16:46 IST
Combination of egg and milk is good for health- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Combination of egg and milk is good for health

खानपान की कुछ चीजें हम लोग रोजाना खा तो लेते हैं, लेकिन उन्हें लेकर मन में कोई ना कोई सवाल तैरता रहता है। इन चीजों में से दो चीजें है अंडा और दूध। अक्सर लोग ब्रेकफास्ट में अंडा और दूध एक साथ खाते हैं। कुछ लोग अंडे को कच्चा खा लेते हैं और फिर दूध पी लेते हैं। वहीं कुछ लोग अंडे को उबालकर खाते हैं और फिर दूध पीते हैं। ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल है जो तैरता रहता है। वो सवाल है कि क्या अंडा और दूध का सेवन एक साथ करना सेहत के लिए ठीक है। अगर आपके मन में भी अंडे और दूध के एक साथ सेवन को लेकर सवाल तैरता रहता है तो इसका जवाब यहां जानिए।

eggs

Image Source : INSTAGRAM/ELVISJOCKCHEUNG
egg

डायबिटीज पेशेंट डाइट में इस तरह शामिल करें अमरूद, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

जानें अंडा और दूध में से किसमें ज्यादा होता है प्रोटीन

वैसे तो अंडा और दूध दोनों में ही प्रोटीन होता है। लेकिन ये बात भी सही है कि अंडे में दूध की तुलना में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। दूध की तुलना में अंडे में 305 प्रतिशत ज्यादा प्रोटीन होता है। वहीं फैट की बात की जाए तो अंडे में फैट की मात्रा भी दूध से 175 प्रतिशत ज्यादा होती है। एनर्जी की बात की जाए तो 100 ग्राम दूध से आपको 61 केसीएल ऊर्जा मिलती है तो वहीं 100 ग्राम अंडे से 143 केसीएल ऊर्जा मिलती है। 

भीगे हुए चने का पानी वजन कम करने में असरदार, जानें किस तरह से करें सेवन

milk

Image Source : INSTAGRAM/SAMANTHA.TKO
Milk 

क्या अंडे और दूध का सेवन एक साथ कर सकते हैं?
अंडे और दूध का सेवन एक साथ कर सकते हैं या फिर नहीं अब जानिए इस सवाल का जवाब। अगर आप दूध के साथ कच्चे अंडे का सेवन करते हैं तो ऐसा ना करें। इससे आपकी सेहत संबंधी कई दिक्कतें हो सकती हैं। कच्चे अंडे के साथ दूध का सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग, पेट खराब जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप कच्चे अंडे और दूध का सेवन करना चाहते हैं तो दोनों के बीच कम से कम 1 से 2 घंटे की गैपिंग होनी चाहिए। हालांकि आप उबले अंडे के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं। अंडे को पकाकर खाने से उससे मिलने वाला प्रोटीन आसानी से शरीर में अवशोषित हो जाता है। इसके साथ ही सेहत संबंधी किसी भी तरह की समस्या का खतरा नहीं है।  

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15