Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट डाइट में इस तरह शामिल करें अमरूद, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ना केवल अमरूद बल्कि इसकी पत्तियां भी काफी असरदार हैं। जानिए अमरूद की पत्तियां और अमरूद किस तरह से शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 13, 2021 16:13 IST
Diabetes patient add Guava in diet to control sugar level- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes patient add Guava in diet to control sugar level

इस मौसम में बाजार में अमरूद आना शुरू हो जाता है। अमरूद को गर्मियों का सुपरफूड कहा जाता है। अमरूद ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि कई बीमारियों में असरदार भी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, ए, बी और फास्फोरस होता है। एक शोध के अनुसार डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ना केवल अमरूद बल्कि इसकी पत्तियां भी काफी असरदार हैं। जानिए अमरूद की पत्तियां और अमरूद किस तरह से शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी है। 

ये लोग ज्यादा ना खाएं केला, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

Guava or Amrud

Image Source : INSTAGRAM/SWEETDELIGHT1910
Guava or Amrud

मधुमेह रोगी के लिए असरदार है अमरूद

डायबिटीज पेशेंट को उन फलों का सेवन करना चाहिए जो मीठे ना हो। या फिर उनका टेस्ट थोड़ा कसैला सा हो। ऐसे में अमरूद डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी कहा गया है। वैसे तो लोग अमरूद का सेवन छिलकों सहित करते हैं। लेकिन जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंड रिसर्च में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर मधुमेह का रोगी अमरूद के छिलके को उतारकर इसका सेवन करेगा तो ब्लड शुगर लेवल ज्यादा कंट्रोल में रहेगा। 

Guava or Amrud

Image Source : INSTAGRAM/BAKTARONLINE
Guava or Amrud

शरीर में इंसुलिन को बढ़ाता है अमरूद
अमरूद का सेवन डायबिटीज पेशेंट को रोजाना करना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जो कि शरीर में ग्लूकोज को संतुलित करने में मदद करता है और शरीर में इंसुलन की मात्रा को बढ़ाता है। अमरूद मधुमेह रोगी के लिए इसके लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। ये शरीर में धीरे धीरे अवशोषित होता जिसके कारण ग्लूकोज लेवल में वृद्धि तेजी से नहीं होती है। लिहाजा आपका ब्लड शुगर लेवल काबू में रहता है। 

भीगे हुए चने का पानी वजन कम करने में असरदार, जानें किस तरह से करें सेवन

डायबिटीज पेशेंट अमरूद की पत्तियों का ऐसे कर सकते हैं सेवन
मधुमेह का रोगी डाइट में अमरूद की पत्तियों का भी सेवन कर सकता है। इसके लिए वो अमरूद की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। जानें कैसे बनती है अमरूद की पत्तियों की चाय।  

ये है अमरूद की चाय बनाने का तरीका 

  • अमरूद की 5-6 पत्तियां लें और उसे अच्छे से धो लें
  • 2 गिलास पानी में इन पत्तियों को डालकर 10 मिनट तक उबालें
  • पानी को छान लें
  • हल्का ठंडा होने पर इस चाय को पीएं
  • इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement