Friday, April 19, 2024
Advertisement

भीगे हुए चने का पानी वजन कम करने में असरदार, जानें किस तरह से करें सेवन

भीगे हुए काले चने का पानी वजन को घटाने में आपकी मदद कर सकता है। बस इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है और पीने का सही वक्त क्या है ये आपका जानना जरूरी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 12, 2021 22:42 IST
Soaked gram water reduce weight - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOODFITNESSBEAUTYANDMORE Soaked gram water reduce weight 

वजन को घटाने के लिए अगर आप किसी आसान नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो इसमें भीगा हुआ चना आपकी मदद कर सकता है। चना सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ये तो आप जानते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भीगे हुए काले चने का पानी आपके वजन को भी घटाने में आपकी मदद कर सकता है। बस इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है और पीने का सही वक्त क्या है ये आपका जानना जरूरी है। जानिए काले चने का पानी किस तरह से आपके पेट की चर्बी कम करने में मददगार है।

ये लोग ज्यादा ना खाएं केला, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

भीगे हुए चने का पानी घटाएगा वजन

भीगे हुए चने का मतलब है कि काले चने को पानी में भिगोना। काला चना सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही ये वजन कम करने में भी असरदार है। बस इसके लिए आप काले चने को रात में पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद सुबह चने को उबालें। इस चने के पानी को छानकर अलग कर लें। इस पानी को पीने से आपको फायदा होगा। साथ ही बढ़े हुए वजन में आपको फर्क भी दिखेगा। 

weight machine

Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ
weight machine

वजन घटाने के लिए इस तरह पिएं काले चने का पानी
उबले हुए काले चने के पानी को छानकर उसे गिलास में करें। इस पानी में आप काला नमक, पुदीना, जीरा पाउडर मिलाएं। रोजाना खाली पेट इस पानी को पीने से आपके शरीर में जमा फैट बर्न होने लगेगा। 

भिंडी को डाइट में जरूर करें शामिल, एक साथ कई बीमारियों से रखेगी दूर

भीगे हुए काले चने खाने के अन्य फायदे

  • दूर करेगा शरीर में खून की कमी
  • वजन को करता है कंट्रोल
  • आंखों के लिए लाभदायक
  • डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभदायक

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement