Friday, March 29, 2024
Advertisement

भिंडी को डाइट में जरूर करें शामिल, एक साथ कई बीमारियों से रखेगी दूर

क्या आपको पता है भिंडी का ना केवल स्वाद बेहतरीन होती है बल्कि ये कई बीमारियों में भी फायदेमंद है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जानिए भिंडी का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 12, 2021 21:37 IST
Bhindi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FSTRISSA Bhindi

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होगी। खास बात है कि भिंडी को आप जितनी तरह से बनाएंगे उसका स्वाद उतना ही अलग आएगा। कई लोग भिंडी को सिर्फ प्याज के साथ बनाते हैं तो कुछ इसमें आलू डालते हैं तो कुछ टमाटर के साथ भिंडी को बनाकर खाते हैं। इस मौसम में आपको भिंडी खूब मिल जाएगी। लेकिन क्या आपको पता है भिंडी का ना केवल स्वाद बेहतरीन होती है बल्कि ये कई बीमारियों में भी फायदेमंद है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जानिए भिंडी का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होंगे।

ये लोग ज्यादा ना खाएं केला, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

Bhindi

Image Source : INSTAGRAM/FOODANDRECIPESASIAN
Bhindi 

बढ़ेगी इम्यूनिटी

भिंडी को डाइट में शामिल करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि भिंडी में विटामिन सी होता है। ऐसे में अगर आप अपने आप को किसी भी वायरस से बचाना चाहते हैं तो डाइट में भिंडी को जरूर शामिल करें।

increase eyesight

Image Source : INSTAGRAM/NTXHEALINGCENTER
increase eyesight 

बढ़ाएगी आंखों की रोशनी
अगर किसी की भी आंखों की रोशनी कम है तो वो डाइट में भिंडी को शामिल करें। भिंडी में प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है। यही बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप डाइट में भिंडी को जरूर शामिल करें।

बहुत ज्यादा लगाते हैं स्किन पर नींबू तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

पेट को रखता है हेल्दी
गर्मी के मौसम में कुछ भी भारी खाने का मन नहीं होता। अगर ज्यादा भारी खा भी लिया तो पेट खराब होने का डर रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप भिंडी खाएं। भिंडी में फाइबर होता है। इससे आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है। इसकी वजह से आप बार-बार खाने से बच जाते हैं और पेट हेल्दी रहता है।

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/DIABETES.GO
diabetes

डायबिटीज करेगी कंट्रोल
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि भिंडी का सेवन करने से आप डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं। भिंडी में यूजेनॉल होता है। ये मधुमेह पेशेंट के लिए लाभकारी होता है और शुगर लेवल को मेंटेन करने में अहम भूमिका निभाता है। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement