Thursday, March 28, 2024
Advertisement

किडनी को हेल्दी बनाए रखेंगे ये 5 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

अगर आप किडनी को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें। ये किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 17, 2021 19:33 IST
vegetables- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GARDENING4JOY vegetables

शरीर को अगर बीमारियों से दूर रखना है तो उसके लिए जरूरी है हेल्दी डाइट लेना। हेल्दी डाइट ना केवल आपको रोगों से दूर रखेगी बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी दूर करेगी। वैसे तो हमारे शरीर में हर अंग का हेल्दी रहना जरूरी है। लेकिन आज हम बात करेंगे किडनी की। किडनी हमारे शरीर में फिल्टर का काम करती है। ऐसे में अगर किडनी पर थोड़ा भी असर पड़ा तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अगर आप किडनी को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें। ये किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे।

रोजाना सुबह का ब्रेकफास्ट कर रहे मिस तो जान लें ये नुकसान

हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी है। ये सब्जियां हैं- पालक, मेथी, सोया या फिर कोई भी साग। इनमें विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट होता है। वहीं पालक की बात करें तो इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो कि इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसके साथ ही किडनी को हेल्दी बनाए रखने में सहायता करता है।

Shimla Mirch

Image Source : INSTAGRAM/C3STUDIO.IND
Shimla Mirch 

खाएं शिमला मिर्च
कई लोगों को शिमला मिर्च इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो हर सब्जी में इसे डालकर खाना पसंद करते हैं। वहीं कई चीजें ऐसी होते हैं जिसमें अगर शिमला मिर्च ना पड़े तो खाने का स्वाद ही नहीं आता। लेकिन क्या आप जानते हैं शिमला मिर्च किडनी की समस्या से आपका बचाव कर सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इसके साथ ही विटामिन सी भी होता है।

अंडे और दूध का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए ठीक है या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

Cauliflower

Image Source : INSTAGRAM/OLALA.SPINACH
Cauliflower

फूलगोभी का करें सेवन
फूलगोभी भी आपकी किडनी को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, फोलेट और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। इसके साथ ही ये इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसायनेट्स से भरा होता है। 

लहसुन को करें डाइट में शामिल
लहसुन ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये किडनी को हेल्दी बनाए रखता है। वहीं जो लोग किडनी की परेशानी से जूझ रहे हैं उनके लिए भी लहसुन लाभकारी है। इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement