1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Diabetes: अगर आपके पैर में दिख रहे ये 3 संकेत तो बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

Diabetes: अगर आपके पैर में दिख रहे ये 3 संकेत तो बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

मधुमेह को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ऐसे में आज हम आपको पैरों में दिखने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं जो ये संकेत करते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 20, 2021 21:15 IST
3 sign in legs shows blood sugar level increased- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 3 sign in legs shows blood sugar level increased

आजकल ज्यादातर लोग जिस बीमारी की चपेट में है वो मधुमेह है। इस बीमारी में पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है। इसी वजह से उच्च रक्त शर्करा की स्थिति बनी रहती है। जिन पशेंट की डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती है उन मरीजों को दिल से संबंधित बीमारी, रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। इसी वजह से मधुमेह को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ऐसे में आज हम आपको पैरों में दिखने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं जो ये संकेत करते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है। 

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

  
पैरों का सुन्न पड़ जाना
अगर किसी भी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो उसका पहला संकेत है पैरों का सुन्न पड़ जाना। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जिन लोगों के शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा होता है उनके शरीर में खून का संचार प्रभावित होता है। ऐसे में लोगों को पैरों में कोई भी हरकत महसूस नहीं हो पाती है। इसके साथ की किसी प्रकार का दर्द और चुभन का अहसास नहीं हो पाता है। 

पैरों में सूजन आना
दूसरा संकेत है पैरों में सूजन आना। जब आप लंबे समय तक एक ही पोजीशन में खड़े या फिर बैठें रहें तो अक्सर लोगों के पैर में सूजन आ जाती है। लेकिन इसका दूसरा कारण ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना भी हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आपके पैरों में सूजन लगातार आ रही है तो इसका मतलब हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हो। 

3 चीजों के साथ ना खाएं केला, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

पैरों में हुए घाव को भरने में वक्त लगना
पैरों में अगर कोई भी घाव जल्दी भर नहीं रहा तो ये भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा होने का इशारा करता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ब्लड शुगर लेवल बढ़ा होने के कारण शरीर में बैक्टीरिया फैलने लगता है। इसी वजह से मरीजों में इंफेक्शन हो सकता है और घाव होने लगते हैं। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Diabetes: अगर आपके पैर में दिख रहे ये 3 संकेत तो बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X