1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. 3 चीजों के साथ ना खाएं केला, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

3 चीजों के साथ ना खाएं केला, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

कुछ चीजों का एक साथ सेवन करना आपकी सेहत पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि केले के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 20, 2021 20:28 IST
Dangerous combination with Banana- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dangerous combination with Banana

बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन दूसरी चीजों के साथ करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अक्सर हम लोग घर पर मौजूद कुछ चीजों के साथ बड़े ही आराम से दूसरी चीजों को खा लेते हैं। कई बार ये चीजें स्वाद में बेहतरीन भी लगती है। लेकिन क्या आपको पता है आपका यही स्वाद आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हर तरह के खाद्य पदार्थ की प्रकृति अलग होती है। किसी की तासीर गर्म तो किसी की ठंडी। ऐसे में कुछ चीजों का एक साथ सेवन करना आपकी सेहत पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि केले के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

Curd

Image Source : INSTAGRAM/PRIYAAS_COOKING
curd 

ना खाएं केला और दही

बहुत से लोग केला और दही को एक साथ बड़े ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी इन दोनों चीजों को एक साथ खाते हैं तो ऐसा ना करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार इन दोनों चीजों को साथ में खाने से पेट की अम्लीयता बढ़ती है। जिसकी वजह से आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए दही खाने के कम से कम 2 घंटे बाद ही केले का सेवन करें।

अमरूद और केला
वैसे तो अमरूद और केला दोनों ही सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन इन दोनों का एक साथ सेवन करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसके अलावा आपको एसिडोसिस, जी मिचलाना, पेट में दर्द और सिरदर्द जैसी दिक्कत हो सकती है।

milk

Image Source : INSTAGRAM/OLDHALLFARM
Milk 

दूध और केला
बहुत से लोगों को बनाना शेक बहुत अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इन दोनों का एक साथ सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। शरीर में विषाक्त पदार्थ बनने लगते हैं। इसके साथ ही दिमाग की सक्रियता भी कम हो जाती है। पेट खराब, साइनस और शरीर पर रैशेज भी हो सकते हैं। इसलिए इन दोनों का सेवन एक साथ ना करें।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। 3 चीजों के साथ ना खाएं केला, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X