1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बदल लें ये 5 बुरी आदतें वरना आ सकते हैं कोरोना वायरस की चपेट में

बदल लें ये 5 बुरी आदतें वरना आ सकते हैं कोरोना वायरस की चपेट में

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर भी जल्द दस्तक दे सकती है। ऐसे में जानें वो कौन सी 5 बुरी आदतें हैं जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 20, 2021 23:48 IST
avoid these bad habits otherwise you may infected with corona- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV avoid these bad habits otherwise you may infected with corona

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर भी जल्द दस्तक दे सकती है। इसके अलावा कोरोना वायरस के नए वैरिएंट कप्पा वैरिएंट के मामले भी सामने आए हैं। ऐसे में अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि इम्यूनिटी को बूस्ट करना। इसके साथ ही अपने रोजाना के रुटीन में कुछ आदतों में बदलाव लाना। अगर आपने अपनी इन आदतों में बदलाव कर लिया तो आप किसी भी तरह के वायरस से काफी हद तक अपने आपको बचा सकते हैं। जानें वो कौन सी 5 बुरी आदतें हैं जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है।

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

चेहरे को बार-बार छूना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार अपने हाथों से चेहरे को छूते हैं। अगर आप घर से बाहर हैं और बार-बार अपने हाथों से चेहरे को छू रहे हैं तो अपनी इस बुरी आदत को आज ही बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस आपकी आंखों, नाक या फिर मुंह तक पहुंच सकता है। इसलिए जब भी आप बाहर हों तो चेहरे को ना छुएं।

Handwash

Image Source : INSTAGRAM/HYGIENE__SOLUTIONS
handwash

बाहर से आने के बाद हाथ ना धोना
कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में कमी नहीं आती कि लोग लापरवाही बरतना शुरू कर देते हैं। ऐसे में दूसरी बुरी आदत है बाहर से आने के बाद हाथ ना धोना। अगर आप भी बाहर से आने के बाद साबुन से अच्छे से हाथ धोएं बिना घर के अंदर और लोगों के संपर्क में आ रहे हैं, और घर में मौजूद चीजों को उन्हीं हाथों से छू रहे हैं तो आप जाने अनजाने सभी को वायरस की चपेट में ला सकते हैं। इसलिए बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। बाहर से आने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साबुन से धुलें।

Diabetes: अगर आपके पैर में दिख रहे ये 3 संकेत तो बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

cleaning vegetables

Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
cleaning vegetables

बाहर की चीजों को बिना सफाई के खाना
कोरोना वायरस के मरीजों की घटती संख्या के बीच लोग जिस चीज की ओर लापरवाही बरतना शुरू हो जाते हैं वो है बाहर से आए सामान को अच्छे से साफ ना करना। इन चीजों में शामिल है फल, सब्जी या फिर घर के लिए आया राशन। इन सभी चीजों को ऐसे ही इस्तेमाल में ना लाएं। साफ जरूर करें। वरना आप वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

बाहर के कपड़ों और जूतों को घर पर पहनना
हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि घर के बाहर के कपड़ों और जूतों को घर पर ना पहनें। बाहर से जब भी आएं तो कपड़ों को या तो सैनिटाइज करें या फिर तुरंत धोकर डाल दें। उन कपड़ों को घर पर ना पहनें या फिर जूतों को भी घर पर पहनने से बचें। अगर आप उन कपड़ों और जूतों का घर पर भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस आदत को भी बदल लें। वरना संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। 

एक्टिव ना रहना
कई लोग ऐसे होते हैं जो घर में किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ना करें। इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। जिसकी वजह से आप वायरस की चपेट में आ सकते हैं। 

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बदल लें ये 5 बुरी आदतें वरना आ सकते हैं कोरोना वायरस की चपेट में News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X