A
Hindi News हेल्थ लॉकडाउन में नींद न आने की हो रही हैं समस्या तो अपनाएं ये टिप्‍स

लॉकडाउन में नींद न आने की हो रही हैं समस्या तो अपनाएं ये टिप्‍स

लॉकडाउन के चलते कई लोगों की रातों की नींद उड़ गई है। ऐसे में अनिद्रा होना आम बात है। जानिए किन उपायों को अपनाकर अच्छी नींद ले सकते हैं।

अनिद्रा से निजात पाने का इलाज- India TV Hindi Image Source : TWITTER/MYBEAUDES अनिद्रा से निजात पाने का इलाज

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण लोग घरों में कैद हो गए है । ऐसे में लोग एंजाइटी और डिप्रेशन के अलावा नींद पर गहरा असर पड़ रहा हैं। कई ऐसे भी लोग है जिन्हें तनाव के कारण नींद न आने की दिक्कत हो रही  हैं। माना जाता है कि नींद न आने के कारण इम्यूनिटी कमजोर होती है। जिसके कारण  कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत अधिक बढ़ जाता हैं। 

अगर आप भी घर पर बंद रहने के कारण चिंता में हैं और इस कारण अच्छी नींद नहीं आ रही हैं तो हो सकता है कि आप अनिद्रा का शिकार हो रहे हैं। जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ और कैसे योगासन और कुछ उपायों के द्वारा पा सकते हैं अच्छी नींद।

क्या है अनिद्रा?

अनिद्रा यानी नींद न आना या सोने में मुश्किल होना।  पर्याप्त नींद न मिलने पर चिंता बढ़ जाती है, जिससे नींद में हस्तक्षेप होता है और यह दुष्चक्र चलता रहता है। अनिद्रा का सीधा संबंध हाई ब्लड प्रेशर, कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर, डायबिटीज आदि बीमारियों से भी हो सकता है। 

लॉकडाउन में कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से आंखें हो रही हैं इस बीमारी का शिकार, कैसे करें बचाव

अनिद्रा होने का कारण

जब कोई व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान होता है तो उन्हें सबसे ज्यादा अनिद्रा की समस्या होती है। इस समय की बात करें तो लॉकडाउन और कोरोना वायरस के कारण लोगों में तनाव की समस्या ज्यादा हो रही हैं। डिनर में ज्यादा मात्रा में भोजन करने के कारण एसिडिटी, सीने में दर्द या पेट में दर्द की समस्या हो जाती है। जिसके कारण भी नींद में खलल पड़ता है।

अनिद्रा के लक्षण

  • दिन में नींद आना
  • थकान
  • एकाग्रता या याददाश्त की समस्या
  • चिड़चिड़ापन
  • दिनभर थके हुए रहना।

 बढ़ती उम्र को रोक देंगे ये योगासन और औषधियां, स्वामी रामदेव से जानें तरीका 

गहरी नींद के लिए अपनाएं ये उपाय

अगर आपका दिमाग सोच-विचार में लगा है या आपकी मांसपेशियां तनाव में हैं, तो आपको सोने में मुश्किल हो सकती है। इसलिए अपने दिमाग को शांत रखने की पूरी कोशिश करें।

मोबाइल का इस्तेमाल करें कम
फोन और मोबाइल आदि की ब्लू लाइट मेटाटोनिन के स्तर को प्रभावित करती हैं। जिसके कारण नींद आने में परेशानी होती है। इसलिए सोने से 1 या आधा घंटे पहले फोन से दूरी बना लेना चाहिए।

कॉफी, चाय का सेवन
चाय या कॉफी  में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है। जो दिमाग में कुछ रसायनों को रिलीज को बढ़ाकर निगेटिक इफेक्ट पैदा करते हैं। जिससे आपकी नींद उड़ जाती है।

सोने से पहले खाने से बचें
लॉकडाउन के कारण लाइफस्टाइल में काफी प्रभाव पड़ा है। घर पर दिनभर रहने के कारण रूटीन नहीं बन पा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि सोने से पहले खाने से बचें। इससे आके शरीर की स्लीप साइकिल प्रभावित होती है। इसलिए सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खाएं।

करें इन चीजों का सेवन
अपनी डाइट में साबुत अनाज, चेरी का जूस, हर्बल चाय, केले आदि शामिल करें।

योग करें
स्वामी रामदेव के अनुसार योग के द्वारा आप अच्छी नींद पा सकते हैं। अपनी दिनचर्या में ये योगासन जरूर जोड़ें। इसके साथ ही रोजाना 'ऊं' का उच्चारण करें।

सूर्य नमस्कार

आप चाहे तो 5 मिनट सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। इससे पूरे शरीर में एनर्जी आएगी। इसके साथ ही अच्छी नींद लाने में भी मदद करेगा।

कपालभाति
कोरोना से बचने के लिए अपने शरीर को अंदर से मजबूत करना बहुत जरूरी है। इसके लिए कपालभाति करें। जिसे क्रोनिक डिजीज फैटी लिवर, गले की समस्या से निजात दिलाने के साथ-साथ तनाव से निजात दिलाएं। इसे आप रोजाना 15 मिनट करें। 

भस्त्रिका
इस योगासन में लंबे सांस लेना और छोड़ना। ऐसा करने से आपका ग्लूकोज कंट्रोल होता है। इसके साथ ही आपके दिमाग और मन को शांति मिलेगी। 

अनुलोम विलोम
यह तनाव को कम करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और हावर्ड यूनिवर्सिटी ने भी कहा है कि योग को करने से आपको टेंशन से निजात मिल सकता हैं। इसलिए इस योग को 5 मिनट करें। 

भ्रामरी
इस योगासन को आप रोजाना  5-7 मिनट करें। इससे ध्यान केंद्रित होने के साथ-साथ तनाव से निजात मिल जाता है।

उद्गीथ
भ्रामरी के बाद इस योग भी 5-7 मिनट जरूर करें।

Latest Health News