Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लॉकडाउन में कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से आंखें हो रही हैं इस बीमारी का शिकार, कैसे करें बचाव

लंबे समय तक कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी आदि का इस्तेमाल करने से आंखों की कई समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है। जानिए कैसे रखें अपनी आंखों को हैल्दी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 01, 2020 15:22 IST
लॉकडाउन में कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से आंखें हो रही हैं इस बीमारी का शिकार- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/DIAMONDVLASIK लॉकडाउन में कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से आंखें हो रही हैं इस बीमारी का शिकार

कोरोना वायरस  संक्रमण रोकने के लिए देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही लोगों से अपील किया गया है कि वो घरों पर रहें। ऐसे में हर कोई वर्क फ्रॉम होम के साथ देर तक टीवी , मोबाइल देखने में अपना वक्त बीता रहा हैं। लंबे समय तक गैजेट्स का इस्तेमाल करने से आंखों की कई समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है। इस बारे में डॉक्टरों का मानना है कि जो लोग रोज 3 घंटे से ज्यादा समय तक रोज कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप या फिर टीवी के सामने गुजारते हैं, उन्हें कंप्यूटर विजन सिंड्रोम का खतरा सबसे ज्यादा होता है। जानें आखिर क्या है ये सिंड्रोम और कैसे रखें अपनी आंखों को हैल्दी।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम होने का कारण

फोन, लैपटॉप, टीवी आदि से ब्लू लाइट निकलती है जिसके कारण आंखों में सूखापन आ जाता है। हम स्क्रीन को लगातार देखते रहते हैं जिसके कारण झपकाना भूल ही जाते हैं। जिससे आंखों में पानी आने लगता है। इसके अलावा  सूखापन, जलन और आंखों का लाल हो जाती है। कई लोगों ऐसे भी है जिनकी आंखों से पानी आने की समस्या भी हो रही हैं।  कई लोगों को चश्मा लगा होता है लेकिन वह नहीं पहनते हैं। इससे भी आंखों पर अधिक असर पड़ता है। 

लॉकडाउन में ये योगासन और औषधियां दूर करेंगी आपका तनाव, जानें स्वामी रामदेव से तरीका 

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के लक्षण

  • धुंधलापन
  • दोहरी दृष्टि
  • सूखापन 
  • लाल आँखें
  • आंख में जलन
  • सिर दर्द
  • आंखों में दर्द या सूजन
  • गर्दन या पीठ में दर्द

 बढ़ती उम्र को रोक देंगे ये योगासन और औषधियां, स्वामी रामदेव से जानें तरीका 

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचाव

काम के बीच में थोड़ा सा ब्रेक

हर 15-20 मिनट में एक स्क्रीन को देखने से ब्रेक लें और कुछ सेकंड के लिए अपनी आँखें बंद करें। अपनी आंखों के आसपास की मांसपेशियों की मालिश करें या हर दो घंटे में अपना चेहरा धोएं। आप चाहे तो थोड़ा टहल भी सकते हैं।

कुछ नया करें
लॉकडाउन में आप अधिकतर टीवी, मोबाइल आदि में लगे रहते हैं। इसके बदले आप चाहे तो कुछ एक्सरसाइज या क्रॉफ्ट कर सकते हैं। इससे आपकी आंखे को थोड़ा आराम मिलेगा।

फैमिली के साथ समय बिताएं
लैपटॉप, मोबाइल को छोड़कर फैमिली, दोस्त, पालतू जानवरों के स्था थोड़ा वक्त बिताएं। जो आपकी आंखों को हैल्दी रखने के साथ-साथ आपकी आंतरिक शांति मिलेगी।

डाइट
अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपकी आंखें हैल्दी रहें। इसके लिए आप अखरोट, बादाम, खट्टे फल या फिर मछली खा सकते हैं। 

अंधेरे में काम करने से बचें
कम लाइट या फिर अंधेरे कमरे में काम करने से बचें। कम रोशनी में काम करने और पढ़ने से आपकी आंखों पर ज्यादा खिंचाव पड़ता है। अगर आपको चश्‍मा लगाने की जरूरत हो तो इसे जरूर लगाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement