A
Hindi News हेल्थ इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो हो जाएं सतर्क! हो सकती है आंतों से जुड़ी ये दिक्कत

इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो हो जाएं सतर्क! हो सकती है आंतों से जुड़ी ये दिक्कत

आंतों में गैस बनना: आंतों में गैस बनना एक गंभीर बीमारी है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। ऐसे में जरूरी ये है कि आप इसके लक्षणों की समय रहते पहचान कर लें और डॉक्टर को दिखाकर इलाज करवा लें। तो, जानते हैं आंतों में गैस भरने के लक्षण।

intestinal gas symptoms- India TV Hindi Image Source : SOCIAL intestinal gas symptoms

आंतों में गैस बनना: आंतों में गैस भरना असल में एक गंभीर समस्या है। दरअसल, ये शरीर के बाकी हिस्सों में गैस भरने से बिलकुल अलग है क्योंकि ये लंबे समय तक रहने पर डाइजेस्टिव डिसऑर्डर का कारण बनता है जिससे शरीर में गंभीर लक्षण देखे जा सकते हैं। साथ ही कई ऐसी बीमारियां हो सकती हैं जिनका इलाज मुश्किल है। ऐसे में समझदारी ये है कि समय रहते आप इसके लक्षणों के बारे में जानें और बीमारी से अपना बचाव करें। तो, आइए जानते हैं  आंतों में गैस बनने का कारण और फिर जानेंगे इसके लक्षण।

आंतों में गैस बनने का कारण-Causes of gas in intestine

आंतों में गैस बनने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि पहले तो जो लोग खाना खाते समय पानी पीते हैं उनमें आंतों में गैस भरने की समस्या ज्यादा होती है। इसके अलावा कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ जैसे ब्रसेल्स स्प्राउट्स,नूडल्स, अंकुरित नट्स, गोभी, बीन्स, शतावरी, ब्रोकोली, मूंगफली और मटर आदि भी आंतों में गैस बनने का कारण बनते हैं। इसके अलावा खराब पाचन क्रिया भी आंतों में गैस की समस्या का कारण बन सकती है।

Image Source : socialintestinal gas causes

डायबिटीज के मरीज बदल लें अपने पानी पीने का तरीका, कई समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा

आंतों में गैस के लक्षण-Intestinal gas symptoms in hindi

आंतों में गैस होने पर शरीर में दिनभर एसिडिटी और जीआरडी के लक्षण महसूस होते हैं। इस दौरान आपको लंबे समय तक कुछ दिक्कतें महसूस हो सकती हैं, जैसे
-दिनभर डकार आना
-आपके पेट में दर्द, ऐंठन या गांठ महसूस होना।
-आपके पेट में लगातार भारीपन और दबाव महसूस करना। आमतौर पर ये ब्लोटिंग जैसा महसूस हो सकता है। 
-आपके पेट के आकार में बदलाव। 
ध्यान देने वाली बात ये है कि अधिकांश लोग दिन में 20 बार तक गैस पास करते हैं। लेकिन, आंतों में गैस होने पर ये समस्या ज्यादा महसूस हो सकती है।

विटामिन B 12 की कमी से शरीर बन जाता है हड्डियों का ढांचा, चेहरे पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

इस प्रकार से आंतों में गैस के लक्षण हर दिन आपको और बढ़े हुए और परेशान करने वाले हो सकते हैं। तो, इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं, इन लक्षणों काी चांज करवाएं। साथ ही समय रहते अपना सही से इलाज करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News