Friday, May 17, 2024
Advertisement

विटामिन B 12 की कमी से शरीर बन जाता है हड्डियों का ढांचा, चेहरे पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

विटामिन B 12 की कमी से शरीर में धीरे धीरे कई समस्याएं होने लगती हैं। कुछ समय बाद ये समस्याएं गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं। विटामिन B 12 की कमी होने से पहले आपकी स्किन कुछ इस तरह के संकेत देने लगती है। इनके बारे में जानकर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 13, 2023 7:29 IST
deficiency of Vitamin B12- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL deficiency of Vitamin B12

विटामिन B 12 हमारे शरीर में पाया जानेवाला एक बहुत ही ज़रूरी पोषक तत्व है। रेड ब्लड सेल्स, नर्व के फंक्शन और डीएनए के लिए विटामिन B 12 बहुत ज़रूरी होता है। जब आपके शरीर में विटामिन D की कमी हो जाती है तो विटामिन  B 12 की कमी होना जायज है। इसकी कमी से शरीर में धीरे धीरे कई समस्याएं होने लगती हैं। कुछ समय बाद ये समस्याएं गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं। आपके शरीर में विटामिन B 12 की कमी न हो इसलिए आज हम आपको ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे। जिनके बारे में जानकर आप इस समस्या से बच सकते हैं। इन लक्षणों को पहचानकर आप अपनी सेहत का बेहतर ख्याल रख सकते हैं।

विटामिन  B 12 की कमी से चेहरा देने लगता है ऐसे संकेत 

  • चेहरे पर सफ़ेद दाग आना: शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने से भी चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर सफेद दाग आ सकते हैं। इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए आपको दूध और दूध से बनी चीज, मछली, शेलफिश, मांस, अंडा खाना चाहिए।
  • चेहरा पीला पड़ना: विटामिन B12 की कमी से आपके त्वचा का रंग पीला हो सकता है. दरअसल, जब हमारे शरीर में पर्याप्त आरबीसी नहीं बना पाता है. तब यह स्थिति पैदा होती है. विटामिन B12 रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में अहम रोल निभाता है. ऐसे में इसकी कमी से आरबीसी या मेगालोब्लास्टिक एनीमिया की कमी भी होने का खतरा रहता है. 
  • झड़ने लगते हैं बाल: इस हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन B12 की कमी के कारण हमारे शरीर से ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पात. जिस वजह से हमारे सिर की ओर ब्लड फ्लो कम हो जाता है। जिससे बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है।
  • आंखों का कमजोर होना:  साथ ही विटामिन बी 12 की कमी से आपको धुंधला दिखाई देने लगेगा और आंखों की रोशनी भी कम होने लगेगी।
  • मुंह में छाले आना: अगर आपकी जीभ लाल हो गई है, मुंह में छाले पड़ रहे हैं, जबड़ों में सूजन आ रही है तो यह विटामिन B 12 की कमी के लक्षण हैं।
  • चेहरे पर मुहांसे आना: इस विटामिन की कमी से आपके चेहरे पर मुहांसे भी आने लगते हैं. 
  • हाइपरपिग्मेंटेशन: हाइपरपिग्मेंटेशन, त्वचा की एक ऐसी समस्या है जिसमें त्वचा का कुछ हिस्सा ज्यादा गहरा दिखने लगता है और अनइवन हो जाता है

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

हड्डियां हो गई हैं कमजोर? घर पर ऐसे बनाएं प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर ये पाउडर, घुटनों में आ जाएगी जान

शुगर के मरीज सुबह खाली पेट पियें इस मसाले का पानी, बिना दवा के डायबिटीज की हो जाएगी छुट्टी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement