Thursday, May 02, 2024
Advertisement

शुगर के मरीज सुबह खाली पेट पियें इस मसाले का पानी, बिना दवा के डायबिटीज की हो जाएगी छुट्टी

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। अगर आप इस बीमारी को बिना दवा खाए कंट्रोल करना चाहते हैं तो देसी नुस्खा आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। कौन सा है वो नुस्खा चलिए हम आपको बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 12, 2023 12:13 IST
Health benefits of fenugreek water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health benefits of fenugreek water

देश में डायबिटीज रोगियों की संख्या में दिन ब दिन इज़ाफ़ा हो रहा है। डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। ऐसे में लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ज़्यादा सावधान हो गए हैं।  लाइफ स्टाइल में बदलाव कर बेहतरीन डाइट फॉलो कर रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद आजकल लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें पूरी लाइफ दवाओं पर ज़िंदा रहना पड़ता है। अगर आप दवा नहीं खाना चाहते हैं और इस बीमारी से भी दूर रहना चाहते हैं तो देसी नुस्खा आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। कौन सा है वो नुस्खा चलिए हम आपको बताते हैं। 

हमारे किचन में ऐसे कई फूड्स और मसाले पाए जाते हैं जो हमारी सेहत का बेहतरीन देखभाल करते हैं। इन्हीं मसालों में से एक मसाला है मेथी। मेथी का इस्तेमाल खाने के ज़ायके को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन ये मसाला शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद कारगर है। मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिस वजह से इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में मेथी जरूर शामिल करना चाहिए।

पोषक तत्वों से भरपूर है मेथी

मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं। जिनमे ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियां, पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं।

पेशाब के ये लक्षण देते हैं डायबिटीज होने के संकेत, ऐसे करें पहचान

ऐसे बनाएं मेथी का ड्रिंक

शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोज़ाना सुबह के समय आप मेथी का पानी पियें। रात को 1 चम्मच मेथी को भिगोकर रख दें। सुबह उठने के बाद नाश्ता करने से पहले आप मेथी के पानी को पियें। बचे हुए मेथी को भी अगर आप चबाकर खाते हैं तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद है। हालांकि कई लोग मेथी को चबाकर नहीं खा पाते हैं। ऐसे में आप मेथी का पाउडर बना लें और उसे हल्के गुनगुने पानी में डालकर वो पानी पियें। इससे आपका डायबिटीज कंट्रोल में हो जाएगा। इसे खाने के आधे घंटे बाद कोई भी नाश्ता करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! सुबह खांसी के साथ दिखें ये लक्षण तो न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार

हड्डियां हो गई हैं कमजोर? घर पर ऐसे बनाएं प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर ये पाउडर, घुटनों में आ जाएगी जान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement