Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

पेशाब के ये लक्षण देते हैं डायबिटीज होने के संकेत, ऐसे करें पहचान

वैसे तो डायबिटीज होने के कई लक्षण हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यूरिन के जरिए आप डायबिटीज की पहचान कर सकते हैं। अगर पेशाब करते समय आपको भी कुछ इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको अपनी सेहत को लेकर अलर्ट ही जाना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 11, 2023 18:48 IST
Urine diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Urine diabetes

खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज लोगों में दीमक की तरह फ़ैल रहा है। ये बीमारी धीरे धीरे शरीर को खोखला कर देती है। डायबिटीज की वजह से पैन्क्रियाज, हार्ट, किडनी, आंख और नर्व्स सिस्टम खराब होने लगते हैं। डायबिटीज पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है इसको सिर्फ अपने जीवनशैली को सुधारकर और डाइट में बदलाव लाकर कंट्रोल किया जा सकता है। डाइबिटीज के लक्षण जल्दी लोगों को समझ में नहीं आते हैं। वैसे तो डायबिटीज होने के कई लक्षण हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यूरिन के जरिए आप डायबिटीज की पहचान कर सकते हैं। अगर पेशाब करते समय आपको भी कुछ इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको अपनी सेहत को लेकर अलर्ट ही जाना चाहिए

ये हैं पेशाब के लक्षण

  • बार बार पेशाब आना: अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी रहे हैं। फिर भी बार-बार पेशाब आ रहा है तो ये डायबिटीज का लक्षण होता है। इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
  • पेशाब से बदबू आना: अगर पेशाब करते समय आपके यूरिन से बदबू आ रही है और ऐसा हर दिन हो रहा है तो समझें कि ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का एक संकेत हैं। ऐसे में आपको तुरंत अपनी जांच करा लेनी चाहिए। 
  • यूरिन का रंग बदलना: अगर आपएक यूरिन का रंग हल्का पीला हो गया है और उसमे सफेदी की मात्रा बढ़ गई है तो यह प्री डाइबिटीज के लक्षण हैं। डायबिटीज होने पर सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। इस वजह से आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पेशाब का रंग बदलने लगता है। 
  • ज्यादा झाग आना: पेशाब करते समय अगर ज्यादा झाग आ रहे हैं तो ये संकेत है कि शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ रही है, जो किडनी पर डायबिटीज के असर का एक संकेत हो सकता है। इसलिए आपको एक बार जांच करा लेनी चाहिए।

सर्दियों में लोग हो रहे हैं हार्ट अटैक का शिकार, बाबा रामदेव के इन आयुर्वेदिक मंत्रों से आपके दिल की सेहत होगी दुरुस्त

ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

अपने खानपान का खासतौर पर ध्यान रखें। अपनी डाइट में बदलाव करें। मीठा कम से कम खाएं। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें। मानसिक तनाव लेने से जितना हो सके उतना बचें। शुगर लेवल की जांच कराते रहें। रात में देर न न सोएं। अपने वजन को कंट्रोल में रखें

शुगर को कंट्रोल करने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे

डायबिटीज के कारण हार्ट पर बुरा असर पड़ा हैं तो दालचीनी और अर्जुन की छाल का पानी पिएं। मेथी,सौंफ, करेला, शलजम, अलसी के बीज , जामुन, दालचीनी, आंवले, सहजन का पत्ता , नीम का सेवन करें। डायबिटीज के कारण किडनी में इफेक्ट पड़ा हैं तो गोखरु का पानी पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह खाली पेट लहसुन की सिर्फ 2 कलियाँ खाने से सुधर जाएगी आपकी सेहत, मिलेंगे गजब के फायदे

आधी रात में दुखने लगे कान तो घबराएं नहीं, आज़माएं ये घरेलू उपाय तुरंत मिलेगा आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement