Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सावधान! सुबह खांसी के साथ दिखें ये लक्षण तो न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार

सुबह-सुबह उठने पर खांसी आना दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए कभी भी इस समस्या को अनदेखा नहीं करवाना चाहिए। अगर खांसी आना कई दिनों से बना हुआ है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 12, 2023 7:30 IST
Morning heart attack symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Morning heart attack symptoms

दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए लोग लाइफस्टाइल से लेकर अपने खानपान में कई तरह के बदलाव करते हैं। लेकिन नतीजा कुछ ख़ास नहीं मिल रहा है। हमारे देश में साल 2022 में लगभग 32 हज़ार 410 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हुई। हार्ट फेल होने का जो डर कभी ओल्ड एज में सताता था वो आज यंगस्टर्स को परेशान कर रहा है। इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हार्ट अटैक की गिरफ्त में आ चुके हर 4 में से 1 पुरुष 40 साल से कम उम्र के हैं तो वहीं 20 से 30 साल के युवाओं की मौत के मामले भी हर साल बढ़ रहे हैं। वहीं  सर्दियों के मौसम में हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मरीजों की तादाद कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में अपना बचाव करने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान को बेहतर करने के साथ इन कुछ लक्षणों पर भी ध्यान दें। दरअसल, सुबह के समय आपका शरीर कुछ ऐसे तरह के संकेत देते हैं जिन्हें पहचान कर आप दिल से जुड़ी बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। 

  • सुबह के समय ज़्यादा पसीना आना: अगर सुबह उठने के बाद आपको बहुत ज़्यादा पसीना आ रहा है तो इस संकेत को नज़रअंदाज़ न करें। जब हार्ट ठीक से ब्लड को पंप नहीं कर पाता तो उसे इस काम के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिस वजह से पसीना ज़्यादा आता है। 
  • छाती में दर्द: सुबह उठने के बाद अगर आपको छाती में दर्द होने लगे और भारीपन महसूस हो तो इसे हल्के में ने लें। यह दिल की बीमारी का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है और ज्यादतर केसेज में देखने को मिलता है।
  • सुबह के समय सांस फूलना: सुबह उठने के बाद अगर आपको सांस लेने में कठिनाई हो रही है या मॉर्निंग वॉक में चलते समय के समय आपकी सांस फूलने लगती हैं तो इस समस्या को अनदेखा न करें। साथ ही ये समस्या अगर ऐसा लंबा समय से हो रही है और आपकी सेहत में किसी और तरह की कोई दिक्कत नहीं है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। 
  • खांसी आना: अगर आपको सुबह के समय सुखी खांसी आ रही है और आपका छाती भारी लग रहा है. ऐसा कई दिन से हो रहा है तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा संकेत नहीं है 
  • चक्कर आना और घबराहट: अगर सुबह उठने के बाद आपको चक्कर आ रहा है और घबराहट हो रही है और ऐसा कई दिनों से हो रहा है तो एक बारे डॉकटर को ज़रूर कंसलट करें। दरअसल, ब्लड पंप करने की क्षमता कम होने के कारण ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। जिस वजह से बैठे-बैठे चक्कर आने लगता है। 
  • बाएं हाथ में दर्द: सुबह उठने के बाद अगर आपके बाएं हाथ में दर्द की समस्या होने लगती है। यह दर्द जबड़े तक जाती है और ऐसा कई महीनों से हो रहा है तो आप अपनी सेहत को लेकर सावधान हो जाएं। 
  • एंजायटी महसूस होना: अगर सुबह उठने के बाद आपको एंजायटी महसूस हो रहा है या फिर बहुत ज़्यादा तनाव लग रहा है तो यह भी दिल से जुड़ी बीमारियां का एक बहुत बड़ा कारण हैं।
  • आँखों में दर्द होना: आपका दिल कितना बीमार है या स्वस्थ इसका संकेत आपको आँखों से में छुपा है। सुबह उठने के बाद अगर आपकी आंखों में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो यह आपके लिए चेतावनी है जिसे आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हालांकि, दिल की बीमारियों से जुड़े कुछ लक्षण ऐसे होते हैं, जो दूसरी बीमारियों में भी देखने को मिलते हैं। इसलिए आप तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बहती नाक और बार-बार आती छींक से हैं परेशान तो पिएं पिप्पली की चाय, जानें 4 खास फायदे

पेशाब के ये लक्षण देते हैं डायबिटीज होने के संकेत, ऐसे करें पहचान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement