Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ग्रहदोष का कारण बनती हैं आपकी ये आदतें, आज ही सुधार लें नहीं तो जीवन में आएंगी चुनौतियां

ज्योतिषशास्त्र की मानें तो आपकी कुछ बुरी आदतें ग्रह दोष का कारण बन सकती हैं, इसके कारण आपका जीवन अव्यवस्थित भी हो सकता है। आज हम आपको इन्हीं आदतों के बारे में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 02, 2024 13:23 IST
Grahdosh - India TV Hindi
Image Source : FILE Grahdosh

ज्योतिष की मानें तो हमारे जीवन पर ग्रह-नक्षत्रों का गहरा प्रभाव होता है। ग्रहों की स्थिति को शुभ बनाने के लिए कई तरह के उपाय ज्योतिष में बताए गए हैं, और साथ ही बताया गया है कि कौन सी आदतें ग्रह दोष पैदा कर सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस आदत की वजह से कुंडली का कौन सा ग्रह खराब हो सकता है, और इसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा।

चंद्र दोष का कारण ये आदतें

अगर आप स्त्रियों का अपमान करते हैं, माता के साथ आपके संबंध खराब हैं तो कुंडली में चंद्रमा की स्थिति खराब हो सकती है। इसके साथ ही पानी की बर्बादी करने वालों से भी चंद्रदेव अप्रसन्न होते हैं, इसलिए चंद्रमा को मजबूत करना चाहते हैं तो ये आदतें छोड़ दें। 

शुक्र दोष का कारण ये आदतें 
जो लोग अपने लव पार्टनर या जीवनसाथी से लड़ते झगड़ते रहते हैं उन्हें शुक्र दोष लग सकता है। इसके साथ ही अगर आप साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते और मैले कपड़े पहनते हैं तो शुक्र की स्थिति कुंडली में खराब हो सकती है। इसकी वजह से जीवन में भौतिक सुखों की कमी आ सकती है।

शनि दोष का कारण ये आदतें 
जो लोग मांस का सेवन करते हैं, मदिरा पान करते हैं वो शनि दोष से पीड़ित हो सकते हैं। इसके साथ ही झूठ बोलना, लोगों पर अन्याय करना भी शनि दोष का कारण बन सकता है। इसलिए शनि देव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो ये आदतें छोड़ दें। जितना आप सादगीपूर्ण जिंदगी जियेंगे शनि आपसे प्रसन्न रहेंगे। 

राहु दोष का कारण ये आदतें
अगर आप लोगों के कार्यों में बाधाएं उत्पन्न करते हैं, दूसरों की सफलता से जलते हैं तो राहु दोष पैदा हो सकता है। राहु दोष के कारण आपके काम बिगड़ने लगते हैं और मेहनत करने के बाद भी आपको मनचाही सफलता प्राप्त नहीं होती। 

सूर्य दोष का कारण ये आदतें
जो लोग सही दिनचर्या का पालन नहीं करते, पिता का सम्मान नहीं करते और अपने सहकर्मियों के साथ बुरा व्यवहार करते हैं वो सूर्य दोष की चपेट में आ सकते हैं। सूर्य दोष के कारण आपका जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। इसलिए ऐसा कोई भी काम न करें जिससे सूर्य दोष उत्पन्न हो।

केतु दोष का कारण ये आदतें
अगर आप जानवारों को परेशान करते हैं, अपनी संतान के साथ सही व्यवहार नहीं करते तो केतु दोष उत्पन्न हो सकता है। केतु का खराब होना आपको कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां दे सकता है।

गुरु दोष का कारण ये आदतें
गुरु कुंडली का सबसे शुभ ग्रह माना जाता है लेकिन कुछ आदते गुरु की कृपा दृष्टि से आपको वंचित रख सकती हैं। अगर आप बुजुर्गों का अपमान करते हैं, गुरुजनों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते तो गुरु दोष पैदा हो सकता है। इसलिए ये आदतें आपको छोड़ देनी चाहिए। 

मंगल दोष का कारण ये आदतें 
जो लोग अपने भाई-बहनों के साथ अच्छे संबंध बनाकर नहीं रखते, सेहत के प्रति बिल्कुल लापरवाह रहते हैं उनकी कुंडली में मंगलदोष पैदा हो सकता है। मंगल को मजबूत करने के लिए फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए और भाई-बहनों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

ये 4 राशियां होती हैं घूमने की सबसे ज्यादा शौकीन, एक जगह नहीं टिकते इनके पांव

चार धाम यात्रा में सबसे पहले किस धाम के करने चाहिए दर्शन? जान लें क्या है यात्रा का सही क्रम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement