Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बहती नाक और बार-बार आती छींक से हैं परेशान तो पिएं पिप्पली की चाय, जानें 4 खास फायदे

पिप्पली की चाय के फायदे: सर्दियां आ गई हैं और सर्दी-जुकाम से लेकर सिर दर्द तक कई सारी समस्याएं लोगों को परेशान करने लगी है। ऐसे में इस मसाले से बनी चाय आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकती है। क्यों और कैसे, जानते हैं इसके खास फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 12, 2023 6:51 IST
Pipli ki chai ke fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pipli ki chai ke fayde

पिप्पली की चाय के फायदे: सर्दियां आने के साथ लोगों में सर्दी-जुकाम समेत कई सारी समस्याएं बढ़ जाती हैं। स्थिति ये आ जाती है कि लगातार लोग फ्लू और एलर्जिक राइनाइटिस जैसी समस्याओं के शिकार रहते हैं। इसके अलावा इस मौसम में अस्थमा और जोड़ों में दर्द से जुड़ी समस्याएं भी लगातार परेशान करती हैं जिससे दिक्कत और बढ़ जाती है। इन तमाम चीजों में इस मसाले की चाय आपकी मदद कर सकती है। दरअसल, पिप्पली की चाय शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ कई सारी समस्याओं से बचाती है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

पिप्पली की चाय के फायदे-Pipli ki chai ke fayde in hindi

1. सर्दी-जुकाम में कारगर

पिप्पली की चाय सर्दी-जुकाम की समस्या में कारगर है। ये चाय एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि शरीर को गर्म रखने के साथ सर्दी-जुकाम से बचाव में मददगार है। इसके अलावा ये चाय इतनी गर्म होती है कि फेफड़ों में जमा कफ को पिघलाने और बलगम को कम करने में मदद करती है। इस प्रकार से ये चाय सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाव में मददगार है। 

पेशाब के ये लक्षण देते हैं डायबिटीज होने के संकेत, ऐसे करें पहचान

2. सिर दर्द में फायदेमंद

सिर दर्द में पिप्पली की चाय पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। क्योंकि ये चाय एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और आपके सिर दर्द को आसानी से कम करने में मदद कर सकती है। इस चाय को पीने से दिमाग शांत होने के साथ न्यूरॉन्स को रिलैक्स महसूस होता है और सिर दर्द से आराम मिलता है। 

cough and cold

Image Source : SOCIAL
cough and cold

3. एलर्जिक राइनाइटिस का घरेलू उपचार

एलर्जिक राइनाइटिस में पिप्पली की चाय एक कारगर घरेलू उपचार मानी जाती है। इस चाय को पीने से बार-बार छींक नहीं आती है। साथ ही ये सिर दर्द और बहती नाक पर भी रोक लगाती है और एलर्जिक राइनाइटिस के तमाम लक्षणों में कमी लाती है। इस प्रकार से ये चाय पीना कारगर तरीके से काम करती है। 

आधी रात में दुखने लगे कान तो घबराएं नहीं, आज़माएं ये घरेलू उपाय तुरंत मिलेगा आराम

4. जोड़ों के दर्द में कारगर

जोड़ों के दर्द में पिप्पली की चाय पीना और कारगर तरीके से काम करती है। ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि हड्डियों में गर्माहट पैदा करने के साथ जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी इस चाय को पीने के शरीर में हो रही अकड़न और मांसपेशियों के दर्द को भी कम करने में मदद मिलती है। तो, इस प्रकार से इन तमाम कारणों से आपको सर्दियों में इस चाय का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement