Sunday, May 19, 2024
Advertisement

TDP के चंद्रशेखर सबसे अमीर प्रत्याशी, NRI डॉक्टर से बने नेता; करोड़ों नहीं अरबों में है संपत्ति

एनआरआई डॉक्टर से नेता बने पेम्मासानी चंद्रशेखर को आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी ने गुंटूर से उम्मीदवार बनाया हैं। वह इस लोकसभा चुनाव में अपनी नई पारी शुरू करने जा रहे हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 02, 2024 21:57 IST
pemmasani chandrasekhar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पेम्मासानी चन्द्रशेखर

आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा का चुनाव एक साथ हो रहा है। इसमें कई करोड़पति मैदान में हैं। गुंटूर लोकसभा क्षेत्र से तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के उम्मीदवार पेम्मासानी चंद्रशेखर इस लिस्ट में सबसे आगे हैं। 5,705 करोड़ रुपये से अधिक की पारिवारिक संपत्ति के साथ, NRI डॉक्टर देश में सबसे अमीर उम्मीदवार हो सकते हैं। 'यूवर्ल्ड' के संस्थापक और सीईओ पहली बार चुनाव में उतरे हैं। वह इस चुनाव में अपनी नई पारी शुरू करने जा रहे हैं।

NRI डॉक्टर से बने नेता

गुंटूर जिले के बुर्रिपालेम गांव के रहने वाले चंद्रशेखर ने 1999 में हैदराबाद के उस्मानिया मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। बाद में वह अमेरिका चले गए और अपना पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा किया। 48 वर्षीय चंद्रशेखर ने अमेरिका में पेन्सिलवेनिया के डेनविले में गेइज़िंगर मेडिकल सेंटर से आंतरिक चिकित्सा में एम.डी. किया है। उन्होंने जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में एक संकाय के रूप में कार्य किया और एक डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस की। पेम्मासानी चंद्र शेखर लोकसभा चुनाव 2024 में अब तक के सबसे अमीर प्रत्याशी बन गए हैं। उनका चुनावी हलफनामा 37 पेज है।

एनआरआई डॉक्टर से नेता बने पेम्मासानी चंद्र शेखर को आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी ने गुंटूर से उम्मीदवार बनाया हैं। उनहोंने 22 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल किया। इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस और सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी से होगा। डॉ. शेखर का परिवार गुंटूर जिले के बुर्रिपालेम का रहने वाला है। उनके पिता बाद में नरसरावपेट चले गए जहां उन्होंने एक होटल चलाया।

TDP से हैं अधिकांश अमीर उम्मीदवार

आंध्र प्रदेश में 175 सदस्यीय विधानसभा और सभी 25 लोकसभा सीटों के लिए एक साथ चुनाव होने जा रहा है। यहां धनी उम्मीदवारों की सूची लंबी है। अधिकांश अमीर उम्मीदवार मुख्य विपक्षी टीडीपी से हैं। इस सूची में उद्योगपति, व्यवसायी और अभिनेता शामिल हैं।

  1. चंद्रबाबू नायडू- चित्तूर जिले के कुप्पम विधानसभा क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे टीडीपी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने अपनी पारिवारिक संपत्ति 931.83 करोड़ रुपये घोषित की है। इस संपत्ति में उनकी पत्नी भुवनेश्वरी की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी 895.47 करोड़ है। पिछले पांच साल में दंपत्ति की संपत्ति में 39 फीसदी का इजाफा हुआ। 2019 में उनकी संपत्ति का मूल्य 668 करोड़ रुपये था। 14 वर्षों तक संयुक्त आंध्र प्रदेश और शेष आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने वाले 74 वर्षीय नेता एक बार फिर शीर्ष पद पर आसीन होना चाहते हैं।
  2. चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश ने पारिवारिक संपत्ति 542 करोड़ रुपये घोषित की है। पांच साल में उनकी संपत्ति 45 फीसदी बढ़ गई है। मंगलगिरि निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिए असफल रूप से चुनाव लड़ने के बाद वह फिर से उसी क्षेत्र से अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं।
  3. एन. बालकृष्ण- चंद्रबाबू नायडू के ब्रदर इन लॉ और टॉलीवुड अभिनेता एन. बालकृष्ण ने लगभग 483 करोड़ रुपये की पारिवारिक संपत्ति घोषित की है। 2019 के बाद से उनकी संपत्ति में 67 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। टीडीपी संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री एन. टी. रामाराव के बेटे बालकृष्ण लगातार तीसरी बार हिंदूपुर से विधानसभा के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।
  4. पी. नारायण- नेल्लोर शहर से विधानसभा के लिए चुनाव लड़ रहे टीडीपी नेता पी. नारायण के पास पारिवारिक 824.05 करोड़ की संपत्ति है। पूर्व मंत्री नारायण समूह के संस्थापक हैं, जिसके दोनों तेलुगु राज्यों में शैक्षणिक संस्थान हैं। उन्होंने 2019 में पारिवारिक संपत्ति 669 करोड़ रुपये घोषित की थी।
  5. लोकम नागा माधवी- विजयनगरम जिले के नेल्लीमारला विधानसभा क्षेत्र से जन सेना पार्टी की उम्मीदवार लोकम नागा माधवी ने 898.73 करोड़ की संपत्ति की घोषणा की है। ज्यादातर संपत्ति उनके पति वी.एन.वी.प्रसाद के नाम पर है। दोनों कारोबारी हैं।
  6. वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी- मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी 757.65 करोड़ की घोषित पारिवारिक संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवारों में से एक हैं। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख की पारिवारिक संपत्ति पिछले पांच वर्षों में 48 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। 2019 में उन्होंने पारिवारिक संपत्ति 510.35 करोड़ रुपये घोषित की थी।
  7. जगन मोहन रेड्डी की खुद की संपत्ति 2019 में 375 करोड़ रुपये से बढ़कर 529.87 करोड़ रुपये हो गई, जबकि उनकी पत्नी भारती रेड्डी की संपत्ति पांच साल पहले 124 करोड़ रुपये से बढ़कर 176.30 करोड़ रुपये हो गई।
  8. वाई.एस. शर्मिला रेड्डी- जगन मोहन रेड्डी की बहन और आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष वाई.एस. शर्मिला रेड्डी और उनके पति के पास 181.79 करोड़ रुपये की संपत्ति है।
  9. वेमीरेड्डी प्रभाकर रेड्डी- नेल्लोर से लोकसभा के लिए चुनाव लड़ रहे टीडीपी के वेमीरेड्डी प्रभाकर रेड्डी ने पारिवारिक संपत्ति 716.31 करोड़ रुपये घोषित की है।
  10. पवन कल्याण- जन सेना नेता और टॉलीवुड अभिनेता राजनेता पवन कल्याण की पारिवारिक संपत्ति 164.52 करोड़ रुपये है, जो पिछले पांच वर्षों के दौरान 215 प्रतिशत अधिक है। काकीनाडा जिले के पीथापुरम निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करने वाले पवन कल्याण के पास 2019 में 52 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति थी। पवन कल्याण ने 2019 में असफल चुनावी शुरुआत की थी। वह दोनों विधानसभा सीटों पर चुनाव हार गए थे।
  11. श्रीभारत मथुकुमिली- विशाखापत्तनम लोकसभा से टीडीपी उम्मीदवार श्रीभारत मथुकुमिली ने 296 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। वह 2019 में वाईएसआरसीपी के एमवीवी सत्यनारायण से मामूली अंतर से हार गए थे।
  12. रघु राम कृष्ण राजू- उंडी विधानसभा सीट से टीडीपी उम्मीदवार रघु राम कृष्ण राजू के पास 2,21.9 करोड़ रुपये की संपत्ति है।
  13. पेद्दिरेड्डी रामचंद्र रेड्डी- राज्य मंत्री और पुंगनूर विधानसभा क्षेत्र से वाईएसआरसीपी उम्मीदवार पेद्दिरेड्डी रामचंद्र रेड्डी की अनुमानित संपत्ति 235.39 करोड़ रुपये है। उनके बेटे और राजमपेट लोकसभा सीट से वाईएसआरसीपी उम्मीदवार पी. वी. मिधुन रेड्डी के पास 211.33 रुपये की संपत्ति है।
  14. मेकापति विक्रम रेड्डी- आत्मकुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे वाईएसआरसीपी के मेकापति विक्रम रेड्डी के पास 209.22 करोड़ रुपये की संपत्ति है।
  15. संत वेंकट कृष्ण प्रसाद- टीडीपी के वसंत वेंकट कृष्ण प्रसाद (माइलावरम विधानसभा क्षेत्र) 188 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।
  16. अस्मिथ रेड्डी- ताड़ीपत्री निर्वाचन क्षेत्र से टीडीपी के विधायक उम्मीदवार अस्मिथ रेड्डी की पारिवारिक संपत्ति 185.3 करोड़ रुपये है।
  17. बुट्टा रेणुका- येम्मिगनूर विधानसभा क्षेत्र से वाईएसआरसीपी उम्मीदवार बुट्टा रेणुका ने पारिवारिक संपत्ति 161.21 करोड़ रुपये घोषित की है।
  18. सिम्हाद्री चंद्रशेखर राव- मछलीपट्टनम से लोकसभा चुनाव लड़ रहे वाईएसआरसीपी के सिम्हाद्री चंद्रशेखर राव के पास 138.41 करोड़ रुपये की संपत्ति है।
  19. नरेंद्र वर्मा- बापटला विधानसभा क्षेत्र से टीडीपी उम्मीदवार नरेंद्र वर्मा की संपत्ति 109.47 करोड़ रुपये है।
  20. विष्णु कुमार राजू- विशाखापत्तनम उत्तर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे भाजपा के विष्णु कुमार राजू ने 106.22 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement