A
Hindi News हेल्थ वेट लॉस ही नहीं इन 3 कारणों से भी लें सुबह खाली पेट घी, जानें तरीका और फायदे

वेट लॉस ही नहीं इन 3 कारणों से भी लें सुबह खाली पेट घी, जानें तरीका और फायदे

खाली पेट घी खाने के फायदे: घी का सेवन शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, सुबह खाली पेट इसका सेवन क्यों कारगर है। जानते हैं इस बारे में।

ghee on an empty stomach- India TV Hindi Image Source : SOCIAL ghee on an empty stomach

खाली पेट घी खाने के फायदे: घी एक इम्यूनिटी बूस्टर फूड है। ये ओमेगा-3 से भरपूर होता है और ब्रेन ही नहीं शरीर के तमाम अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना दाल या चावल के साथ 1 चम्मच घी खाना शरीर की ताकत बढ़ाता है और बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा घी के सेवन से दिमाग तेज होता है और कई बार गाय का घी तो कंजेशन कम करने में भी मददगार है। लेकिन, सुबह खाली पेट घी खाने से क्या होता है और इसका सेवन कैसे करें। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

खाली पेट घी खाने के फायदे-Ghee on an empty stomach benefits in hindi 

1. डाइजेशन तेज करता है

खाली पेट घी खाने से आपके पेट का अग्नि तत्व बढ़ता है और ये डाइजेशन को तेज करता है। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर आपको कई बीमारियों से बचाता है। जैसे मोटापा,कब्ज और आंत से जुड़ी परेशानियां। इसके अलावा ये पेट की लेयरिंग को भी हेल्दी रखता है और अल्सर जैसे रोगों से भी बचाता है। इनके तमाम गुण वेट लॉस में भी मददगार हैं।

इन 5 बीमारियों का सीधा संबंध है पानी की कमी से, जोड़ों में दर्द से लेकर लो बीपी तक कई रोगों का है कारण

2. स्किन को हाइड्रेट करता है

अगर आप एक ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो खाली पेट घी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। ये आपकी स्किन में हेल्दी फैट को जोड़कर ड्राई स्किन, झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाव में मददगार है। इससे स्किन अंदर से चमकती है और हेल्दी रहती है। 

Image Source : socialghee benefits

3. जोड़ों के दर्द से बचाता है 

खाली पेट घी खाना जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार है। ये जोड़ों के बीच नमी को बहाल करता है और फिर जोड़ों की गति को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये जोड़ों के बीच खिंचाव को कम करता है, जिससे हड्डियों के बीच घर्षण नहीं होती। इस प्रकार से ये जोड़ो में सूजन, दर्द और कट-कट की आवाज जैसी दिक्कतों को भी रोकने में मदद करता है।

इस सफेद सब्जी के जूस में डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याओं का हल, सेवन से मिलते हैं ये गजब फायदे

खाली पेट घी कैसे लें

खाली पेट घी खाने का सबसे सही तरीका ये है कि आप घी को पिघलाकर एक चम्मच खाकर पानी पी लें। आप गुनगुना पानी में घी मिलाकर भी ले सकते हैं जो कि सबसे कारगर तरीका है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News