Friday, May 03, 2024
Advertisement

इस सफेद सब्जी के जूस में डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याओं का हल, सेवन से मिलते हैं ये गजब फायदे

White pumpkin juice for diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करना बहुत आसान काम नहीं है। ऐसे में इस जूस को पीना इस स्थिति में कैसे मददगार हो सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 04, 2023 6:53 IST
White pumpkin juice for diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL White pumpkin juice for diabetes

White pumpkin juice for diabetes: क्या आपको डायबिटीज है और हमेशा इसे कंट्रोल करने को लेकर आप परेशान रहते हैं। तो, आपको अपनी डाइट में प्रभावी ढंग से बदलाव करना होगा। क्योंकि, अगर आपकी डाइट कंट्रोल में नहीं है तो डायबिटीज कंट्रोल करना और मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा इससे डायबिटीज से जुड़ी दूसरी दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं। जैसे कि ये पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा ये आंखों और नर्व की दिक्कतों को बढ़ा सकता है। इन तमाम स्थितियों से बाहर निकलने में ये सब्जी आपकी मदद कर सकती है। जी हां, सफेद कद्दू (white pumpkin juice benefits) जो कि कई विटामिन, खनिज और फाइबर का घर है, इसका जूस पीना डायबिटीज की कई समस्याओं से बाहर निकलने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज में सफेद कद्दू का जूस पीने के फायदे-White pumpkin juice for diabetes in hindi

1. डायबिटीज में कब्ज से बचाता है

डायबिटीज में सफेद कद्दू का जूस पीना कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में अक्सर कब्ज की समस्या ज्यादा देखी जाती है और उनका डाइजेशन भी प्रभावित होता है। ऐसे में सफेद कद्दू के जूस में इनसोल्युबल फाइबर होता है जो कि मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है। इससे डायबिटीज में कब्ज की समस्या नहीं होती है।

बच्चों के लिए आई दुनिया की दूसरी Malaria Vaccine, WHO चीफ ने खुद साझा की सारी जानकारी

2. डायबिटीज में आंखों की सुरक्षा करता है

डायबिटीज में रेटिनोपैथी का डर बना रहता है। सफेद कद्दू ल्यूटिन और जेक्सैंथिन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने और मोतियाबिंद और मैक्यूलर डीजेनरेशन के खतरे को रोकने के लिए जरूरी हैं। साथ ही ये विटामिन ए से भी भरपूर है जो कि आंखों की सुरक्षा में मददगार है।

diabetes retinopathy

Image Source : SOCIAL
diabetes retinopathy

इस घास के तेल में है दर्द को खींच लेने की क्षमता, जानें इसका उपयोग कब और कैसे करें

3. डायबिटीज में दिल की बीमारी को रोकता है

सफेद कद्दू में फाइटोस्टेरॉल होते हैं, ये यौगिक कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। डायबिटीज में हाई बीपी का खतरा ज्यादा बना रहता है और लंबे समय बाद ये दिल की बीमारियों का भी कारण बन सकता है। ऐसे में सफेद कद्दू का जूस पीना दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement