Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस घास के तेल में है दर्द को खींच लेने की क्षमता, जानें इसका उपयोग कब और कैसे करें

इस घास के तेल में है दर्द को खींच लेने की क्षमता, जानें इसका उपयोग कब और कैसे करें

लेमन ग्रास ऑयल का उपयोग: ये घास एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और दर्द व सूजन को कम करने में मददगार है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं जानते हैं, इस बारे में विस्तार से।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 03, 2023 9:12 IST
lemongrass uses for pain relief - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lemongrass uses for pain relief

लेमन ग्रास ऑयल का उपयोग: लेमन ग्रास एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। लेकिन,आयुर्वेद में इसका सबसे बड़ा इस्तेमाल दर्दनाशक के रूप में किया जाता है। इस तेल का इस्तेमाल (lemongrass benefits) लोग पैर दर्द, मसाज और माइग्रेन जैसी दर्द से भी राहत पाने के लिए भी करते हैं। इसके अलावा भी कई कारण हैं जिसकी वजह से लोग लेमन ग्रास ऑयल का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। तो, जानते हैं आप किस प्रकार के दर्द में लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं और कैसे। 

लेमन ग्रास ऑयल का उपयोग कब और कैसे करें-lemongrass uses for pain relief in hindi 

1. पीठ दर्द के लिए लेमन ग्रास ऑयल-lemongrass good for back pain

पीठ दर्द के लिए लेमन ग्रास ऑयल का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, लेमन ग्रास ऑयल पीठ दर्द को शांत करता है और न्यूरल पेन को शांत करता है। तो, अगर आपकी पीठ में दर्द हो रहा है तो आप इस तेल को थोड़ा सा गर्म करें और इससे अपने पीठ की मालिश करें। 

सर्दियों से पहले मौसम में बदलाव के साथ हवा हो सकती है जहरीली, अभी से सतर्क हो जाएं ये 4 लोग!

2. मांसपेशियों में दर्द के लिए लेमन ग्रास ऑयल-lemongrass good for muscle pain

मांसपेशियों में दर्द के लिए लेमन ग्रास ऑयल का इस्तेमाल काफी प्रभावी तरीके से काम कर सकता है। ये मांसपेशियों को राहत पहुंचता है और दर्द को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये मांसपेसियों की अकड़न और क्रैंप्स में भी कमी लाता है। तो, लेमन ग्रास ऑयल को गर्म करें और हर रात जिन मांसपेशियों में दर्द हो उसकी मालिश करें। 

lemongrass oil for leg cramp

Image Source : SOCIAL
lemongrass oil for leg cramp

3. अर्थराइटिस में दर्द के लिए लेमन ग्रास ऑयल-lemongrass good for arthritis

अर्थराइटिस में दर्द के लिए लेमन ग्रास ऑयल का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये तेल जोड़ों के बीच सूजन को कम करता है और दर्द में कमी लाता है। तो, अगर आपको गठिया है तो लेमन ग्रास ऑयल में थोड़ा सा लौंग मिलाकर पकाएं और इसे अपने उन जोड़ों पर लगाएं जिनमें दर्द है। 

मच्छरों के इस मौसम में बहुत काम आएंगे स्वामी रामदेव के ये टिप्स, डेंगू टाइफाइड और मलेरिया से होगा बचाव

4. सिर दर्द के लिए लेमन ग्रास ऑयल-lemongrass good for head pain

अगर आपको तेज सिर दर्द हो रहा है तो आप लेमन ग्राम ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी गंध भी आपको राहत महसूस करवाएगी। इसके अलावा ये तेल मूड बूस्टर की तरह भी काम करेगा और दर्द में कमी लाएगा। तो, सिर दर्द में इस तेल का इस्तेमाल करें और राहत महसूस करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement