Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इन 5 बीमारियों का सीधा संबंध है पानी की कमी से, जोड़ों में दर्द से लेकर लो बीपी तक कई रोगों का है कारण

पानी की कमी से होने वाले रोग: पानी की कमी से सिर्फ डिहाइड्रेशन नहीं होता बल्कि, ये व्यापक तौर पर शरीर को प्रभावित कर सकती है और कई रोगों का कारण बन सकती है। कौन से हैं ये रोग, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 04, 2023 8:59 IST
 Diseases caused by water deficiency - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Diseases caused by water deficiency

पानी की कमी से होने वाले रोग: पानी की कमी शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकती है। ये न सिर्फ डिहाइड्रेशन का कारण बनती है बल्कि, ये ब्लड सर्कुलेशन, लिवर और किडनी सबके काम काज को प्रभावित करती है। इतना ही नहीं, ये कई अंगों की कमजोरी का भी कारण बन सकती है। इसके अलावा आपको रोज कुछ न कुछ ऐसा महसूस हो सकता है जो कि पानी की कमी से जुड़ा हुआ है। जैसे ड्राई स्किन, कब्ज की समस्या, सिर दर्द और पैरों में अकड़न। इसके अलावा इसका कई रोगों के साथ गहरा संबंध भी है, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

पानी की कमी से होने वाले रोग- Diseases caused by water deficiency in hindi

1. यूटीआई इंफेक्शन-UTI

पानी की कमी से आपको यूटीआई इंफेक्शन हो सकता है। दरअसल, पानी ही है तो बॉडी में तापमान, पीएच बैलेंस करने के साथ हानिकारक बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। लेकिन, जब पानी की कमी होती है तो ये तीनों ही चीजें प्रभावित होती है और हानिकारक बैक्टीरिया ब्लैडर में जमा होकर फैलने लगते हैं और ये मूत्र पथ में इंफेक्शन का कारण बनते हैं। 

2. किडनी में पथरी की समस्या-Kidney stones

किडनी में पथरी की समस्या पानी की कमी से हो सकती है। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है तो किडनी का फंक्शन प्रभावित रहता है। किडनी में टॉक्सिन साफ नहीं हो पाते हैं। इससे ये जमा होकर पथरी का रूप लेने लगते हैं और फिर किडनी में चिपक जाते हैं। 

इस सफेद सब्जी के जूस में डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याओं का हल, सेवन से मिलते हैं ये गजब फायदे

3. झटके आना-Seizures

सीजर या झटके आने की बीमारी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी से होती है। जब पानी कम होता है तो शरीर का इलेक्ट्रिकल फंक्शन प्रभावित रहता है क्योंकि खून के जरिए मिनरल्स का सर्कुलेशन प्रभावित रहता है। ऐसे में ब्रेन तक सही तरीके से सोडियम और पोटेशियम नहीं पहुंच पाता है, इससे ब्रेन और शरीर के बीच संवाद गड़बड़ाता है और झटके आते हैं। 

low bp

Image Source : SOCIAL
low bp

4. लो बीपी की समस्या-low bp

लो बीपी की समस्या पानी की कमी से जुड़ी हुई हो सकती है। जब पानी कम पिएंगे तो ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है और दिल के द्वारा खून को पंप करने की गति भी स्लो पड़ जाती है। इसके अलावा पानी खून के लिए एक होल्डर का काम करता है और इसके साथ पूरे शरीर में सर्कुलेट होता है। तो जब पानी की कमी होती है, तो बीपी लो रहता है। 

स्वामी रामदेव ने बताया बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे कारगर तरीका, दिल के लिए भी है हेल्दी

5. जोड़ों में दर्द-Joint pain

जोड़ों में दर्द की शुरुआत जोड़ों के बीच घर्षण से होती है और ये जोड़ों के बीच नमी की कमी से होती है। ऐसे में जब पानी की कमी होती है तो शरीर में हाइड्रेशन की भी कमी होती है और जोड़ों के बीच घर्षण बढ़ता है। इससे जोड़ों में दर्द हो सकता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको पानी की कमी से बचना चाहिए। तो, हर दिन 8 गिलास पानी पिएं और हेल्दी रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement