Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्वामी रामदेव ने बताया बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे कारगर तरीका, दिल के लिए भी है हेल्दी

बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें: बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए स्वामी रामदेव के ये टिप्स कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: October 03, 2023 14:00 IST
 bad cholesterol remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bad cholesterol remedies

बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें: बापू के विचारों की एंट्री,अब लोगों की थाली में होने लगी है। धीरे-धीरे ही सही, लोगों को अब शाकाहार पसंद आने लगा है और मैं सिर्फ देश की ही नहीं। पूरी दुनिया की बात कर रही हूं। पिछले 20 साल में, अमेरिका में 30 गुना वेजिटेरियन बढ़े हैं। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि नॉन वेज रेस्ट्रॉ अब वेजिटेरियन में कन्वर्ट हो रहे हैं। टॉप रेस्ट्रॉ की रेंकिंग करने वाली मिशेलियन गाइड में शाकाहारी डायनिंग को जगह मिल रही है। वो तो है, साउथ अफ्रीका जो ट्रेडिशनली मीट खाने के लिए जगजाहिर है। वहां भी लोग वेजिटेरियन फूड पसंद कर रहे हैं। अब तो कई वर्ल्ड क्लास एथलीट भी प्लांट बेस्ड डाइट लेते हैं जिससे उनकी प्रोफोमेंस और बेहतर हुई है। 

बिल्कुल, विराट कोहली, वीनस विलियम्स, लुइस हैमिल्टन, नोवाक जोकोविक, कायरी इरविंग और कई ऐसे नाम हैं जो शाकाहारी हैं। सुना है आलिया भट्ट, अनुष्का शर्मा, जॉन अब्राहम, अमिताभ बच्चन जैसे सेलिब्रिटी भी वीगन डाइट के दीवाने हैं। दरअसल, शाकाहारी खाने के अपने फायदे हैं। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिंस की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर में किसी भी तरह की डेफिशिएंसी नहीं होती। 

ठीक बात, वीगन डाइट ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करती है। नॉनवेज की जगह प्लांट से मिलने वाला प्रोटीन किडनी को भी हेल्दी रखता हैं। WHO के मुताबिक रोजाना फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियां खाने से कैंसर से मौत का खतरा 15% तक कम होता है। और तो और प्लांट बेस्ड फूड से मिलने वाले फाइबर से बैड कोलेस्ट्रॉल घटता है हार्ट डिजीज से मौत का खतरा 42% तक कम हो जाता है। सबसे बड़ी बात, ये डाइट इतनी हल्की होती है कि पाचन तंत्र भी परफेक्ट रहता है। शाकाहार के और क्या फायदे हैं। योग के साथ मिलकर सेहत के लिए ये कितना चमत्कारी हो सकता है। ये स्वामी रामदेव से जानते हैं जो आज महादेव की नगरी काशी में हैं।

प्लांट बेस्ड फूड बीमारी दूर

डायबिटीज

मोटापा
हाइपरटेंशन
हार्ट डिजीज़
कैंसर

बच्चों के लिए आई दुनिया की दूसरी Malaria Vaccine, WHO चीफ ने खुद साझा की सारी जानकारी

वीगन्स के लिए दूध

सोया मिल्क
आलमंड मिल्क
कोकोनट मिल्क
राइस मिल्क

कार्डियो हेल्थ के लिए 

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार यंग एज से रखें दिल का ख्याल।
शाकाहारी खाने से हार्ट डिजीज कम
प्लांट बेस्ड फूड से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करवाएं

दूर करें बीपी प्रॉब्लम 

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस, टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड ना खाएं
6-8 घंटे की नींद लें

सर्दियों से पहले मौसम में बदलाव के साथ हवा हो सकती है जहरीली, अभी से सतर्क हो जाएं ये 4 लोग!

हार्ट को बनाए हेल्दी, लौकी कल्प  लें

लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement