A
Hindi News हेल्थ स्वामी रामदेव से जानिए जल नेति और सूत्र नेति करने की सही विधि और इसके फायदे

स्वामी रामदेव से जानिए जल नेति और सूत्र नेति करने की सही विधि और इसके फायदे

स्वामी रामदेव ने बताया कि अगर आपको सर्दी-जुकाम या बहुत ही ज्यादा कफ की समस्या है तो आप जल नेति (Jala Neti) और सूत्र नेति (Sutra Neti) करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इस क्रिया को बिना योग गुरू के करने से बचें।

स्वामी रामदेव ने बताया कि अगर आपको सर्दी-जुकाम या बहुत ही ज्यादा कफ की समस्या है तो आप जल नेति (Jala Neti Kriya) और सूत्र नेति (Sutra Neti Kriya) करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इन क्रियाओं को करने के लिए आपको कोई एक्सपर्ट होने की जरुरत नहीं है बस थोड़ी सी सावधानी के साथ करें तो इस विधि को आसानी से घर पर किया जा सकता है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है तो बिना योगगुरू के करने से बचें। 

क्या है जल नेति?

यह जल द्वारा किया जाने वाली एक क्रिया है। इससे नैजल ट्रैक की सफाई ठीक ढंग से हो जाती है। इस जल में आप चाहे तो थोड़ा सा सेंधा नमक भी डाल सकते है। इसके लिए एक तरफ से नाक के होल में पानी डाला जाता है वह दूसरी तरह के होल  से आसानी से निकल आता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस क्रिया को करने के लिए खास पात्र की आवश्यकता होती है। 

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज 

इस क्रिया को करते समय गर्दन को तिरछी रखकर मुंह से सांस लेना है। कभी भी इस क्रिया को करते समय नाक से सांस न लें। ऐसा करने से पानी दिमाग में चल जाएगा।

जल नेति करने से फायदे

  • इस क्रिया को करने से जुकाम और एलर्जी में लाभ मिलता है।
  • अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद
  • श्वसन प्रणाली को करें ठीक

एलर्जी और साइनस के लिए स्वामी रामदेव से जानें घरेलू उपाय और योगासन 

सूत्र नेति

सूत्र नेति

इस क्रिया के द्वारा शरीर का शुद्धिकरण होता है। इस क्रिया के लिए पहले धागे का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब यह आसानी से मेडिकल स्टोर में मिल जाता है। इस क्रिया में पहले इस सूत्र नेति को पानी से साफ करके नाक से धीरे-धीरे डाला जाता है जिसे मुंह से निकाला जाता है। मिर्गी के दौरे या अधिक चक्कर आते है तो सूत्र नेति को करने से बचें।

 

इसे करने से नाक की सफाई हो जाती है। 

  • तनाव से मुक्ति मिलती है। 
  • आंखों के लिए फायदेमंद
  • सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात

स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) से सीखें जल नेति और सूत्र नेति करने का सही तरीका। देखें वीडियो-

Latest Health News