A
Hindi News हेल्थ काढ़ा बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

काढ़ा बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

काढ़ा बनाते समय कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें ध्यान रखना चाहिए, वरना इससे आपको फायदे की जगह सेहत को नुकसान हो सकता है।

 Kadha- India TV Hindi Image Source : FREEPIK  Kadha

Highlights

  • काढ़ा पीने के बाद ऊपर से पानी का सेवन ना करें।
  • एक साथ काढ़ा पूरा पीने से बचें।

सर्दी-जुकाम की समस्या हो या फिर कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी बढ़ानी हो, इन दिक्कतों में लोगों को काढ़े की ही याद आती है। खासकर, कोरोना महामारी के बाद से काढ़ा पीने का चलन एकदम से बढ़ गया है। इस दौरान लोगों की इम्यूनिटी पर काफी असर पड़ा है। जिसके बाद लोग इम्यूनिटी बूस्टर्स के लिए काढ़े का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि रोजाना काढ़ा पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि काढ़े में इस्तेमाल होने वाले मसाले और जड़ी-बूटियों का सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है?

 

ठंड में चिपक जाती हैं बच्चे की आंखे? तो अपनाएं ये कुछ आसान और सुरक्षित तरीके

दरअसल, काढ़ा बनाते समय कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें ध्यान रखना चाहिए, वरना इससे आपको फायदे की जगह सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं काढ़ा बनाते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

सूप जैसा हो काढ़ा

काढ़े की कंसिस्टेंसी सूप की तरह होनी चाहिए। काढ़ा ना तो ज्यादा गाढ़ा बनाएं और ना ही ज्यादा पतला। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि काढ़ा तब तक उबालें जब तक वो आधी ना हो जाए। इससे हमेशा गर्म और आराम से पिएं, एक साथ काढ़ा पूरा पीने से बचें। कभी भी काढ़ा पीने के बाद ऊपर से पानी का सेवन ना करें। 

Image Source : freepikkadha

काढ़ा में इस्तेमाल होने वाली चीजें

काढ़ा बनाने के लिए काली मिर्च, दालचीनी, अश्वगंधा, गिलोय, हल्दी और सोंठ का इस्तेमाल किया जाता है। इन चीजों के इस्तेमाल से शरीर में गर्मी आती है साथ ही आप बीमारियों से दूर रहेंगे। ध्यान रखें कि जब आप काढ़ा बनाएं तो किसी भी चीजों को जरूरत से ज्यादा न डालें। ऐसा करने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है साथ ही कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको काढ़ा पीने के बाद बेचैनी या जलन महसूस हो रही है, तो काढ़े में दालचीनी, काली मिर्च और सोंठ कम मात्रा में डालें। 

कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, बचना है तो कीजिए इन फूड्स का सेवन

इन बातों का रखें ध्यान

  • रोजाना काढ़े का सेवन एक बार ही करें। साथ ही इसे एक कप से ज्यादा ना पिएं। ज्यादा काढ़ा पीने से लीवर में इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। 
  • काढ़ा बनाते समय इसमें एक चुटकी से ज्यादा काली मिर्च, अदरक और हल्दी ना डालें। ऐसा करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।
  • लौंग, दालचीनी, सोंठ, काली मिर्च, इलायची आदि गर्म होते हैं। इसलिए इसे काढ़े में सीमित मात्रा में ही डालें। वरना इसे नाक से खून निकलना, छाले और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News