1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, बचना है तो कीजिए इन फूड्स का सेवन

कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, बचना है तो कीजिए इन फूड्स का सेवन

विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। इनके सेवन से शरीर में विटामिन बी-12 की कमी नहीं होती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 16, 2022 12:44 IST
Include these foods in your diet to overcome the deficiency of Vitamin B12- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Include these foods in your diet to overcome the deficiency of Vitamin B12

Highlights

  • सही खानपान से आप विटामिन बी-12 की कमी से बच सकते हैं।
  • इन फूड्स के सेवन से शरीर में विटामिन बी-12 की कमी नहीं होती है।

दिल, दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये आवश्यक पोषक तत्व आहार के माध्यम से हमें प्राप्त होते हैं। इसलिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो विटामिन, मिनरल, प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे तत्वों से भरपूर हो। इन्हीं में से एक विटामिन बी-12 है जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां होती हैं। इससे हड्डी और जोड़ों से जुड़ी परेशानी, मानसिक, एनीमिया आदि का खतरा हो सकता है। खासकर विटामिन बी12 की कमी से सबसे ज्यादा असर हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम पर पड़ता है। 

डायबिटीज के मरीज खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

हालांकि सही खानपान से आप विटामिन बी-12 की कमी से बच सकते हैं। साथ ही विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।  इनके सेवन से शरीर में  विटामिन बी-12 की कमी नहीं होती है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स जिसमें सबसे ज्यादा विटामिन बी-12 होता है। 

दही 

विटामिन बी-12 की कमी दूर करने के लिए डाइट में दही जरूर शामिल करें। दही न केवल विटामिन बी-12 की कमी दूर करता है बल्कि पेट को भी ठीक रखता है। बता दें, दही में विटामिन बी-2, बी-1 और बी-12 पाया जाता है।

सोयाबीन
सोयाबीन में  विटामिन बी-12 भरपूर मात्रा में होता है। आप इस कमी को दूर करने के लिए सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन का ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडा
अंडे हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये विटामिन B-12 की कमी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसलिए नियमित रूप से कम से कम 2 अंडे जरूर खाएं। इससे शरीर में  विटामिन बी-12 की कमी दूर होगा। 

सर्दियों में बढ़ने लगे हैं हार्ट के प्रॉब्लम? निजात पाने के लिए जानिए स्वामी रामदेव से कारगर आयुर्वेदिक तरीका और योगासन

दूध
अपने डाइट में दूध जरूर शामिल करें। इसमें सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं साथ ही अच्छी मात्रा में विटामिन बी-12 होता है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। 

पनीर
पनीर के सेवन से न केवल शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है बल्कि विटामिन बी-12 भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

मछली
विटामिन बी-12 की कमी दूर करने के लिए खाने में झींगा मछली और साल्स फिश को जरूर शामिल करें। इसमें विटामिन बी-12 और विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 होममेड ड्रिंक, जल्द दिखेगा असर 

मशरुम
मशरूम विटामिन बी-12  का अच्छा सोर्स होता है। इसमें विटामिन बी-12 के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। इससे अपने डाइट में शामिल कर विटामिन बी-12 की कमी दूर सकते हैं। साथ ही ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

erussia-ukraine-news