Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नैचुरल तरीके से वजन घटाना है तो फाइबर से भरपूर 8 फूड डाइट में करें शामिल

फाइबर भी उतना ही जरूरी पौष्टिक तत्व होता है जितना कोई अन्य तत्व। पुरुषों को प्रतिदिन 38 ग्राम फाइबर की मात्रा लेने की विशेषज्ञ सलाह देते हैं जबकि महिलाओं को 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 13, 2022 17:16 IST
नैचुरल तरीके से वजन...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नैचुरल तरीके से वजन घटाना है तो फाइबर से भरपूर 8 फूड डाइट में करें शामिल

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में खानपान सही तरीके से नहीं हो पाता जिस कारण मोटापा बढ़ जाता है और इससे कई करह की बीमारियां पनपने लगती हैं। मोटापे को काबू करने के लिए पर्याप्त फाइबर खाना जरूरी है।  फाइबर भी उतना ही जरूरी पौष्टिक तत्व होता है जितना कोई अन्य तत्व।  पुरुषों को प्रतिदिन 38 ग्राम फाइबर की मात्रा लेने की विशेषज्ञ सलाह देते हैं जबकि महिलाओं को 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें। तो चलिए बताते हैं किन चिजों में मिलता है फाइबर-

फाइबर क्यों जरूरी?

फाइबर का खास काम होता है पाचनतंत्र को स्वस्थ रखना । फाइबर की बदौलत शरीर से टॉक्सिक पदार्थ तेजी से बाहर निकलता है। फाइबरयुक्त पदार्थ का सेवन करने से चीनी की मात्रा कंट्रोल में रहती है और बार बार भूख नहीं लगती। इसके साथ ही फाइबर भूख और ब्‍लड शूगर को कंट्रोल रखता है। फाइबर से भरपूर डाइट लेने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। फाइबर से अनावश्यक मोटापा नहीं होता है।

हरी बीन्स
एक कप हरी बीन्स में चार ग्राम फाइबर मिलता है। इसके अलावा बीन्स में विटामिन सी अच्छी मात्रा में है जो आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

संतरा
संतरा विटामिन सी का भरपूर स्त्रोत होता है। ये इम्मुनिटी बढ़ाने के भी काम आता है. संतरे में थाईमीन, फोलेट, पोटेशियम पाए जाते हैं। संतरे को कैलोरी के निगेटिव माना जाता है, जिसका मतलब हुआ कि शरीर को जरूरी कैलोरी की मात्रा से कम जरूरत होती है। आधे संतरे में 2.4 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है।

राजमा 
राजमा में भी फाइबर पाया जाता है। इसीलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में राजमा शामिल करें।

शकरकंद
दो मध्यम आकार के भुने हुए शकरकंद में पांच ग्राम फाइबर मिलता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए 438 प्रतिशत है, विटामिन सी 37 प्रतिशत है और पोटैशियम, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम जैसे तत्व भी अच्छी मात्रा में हैं।

काबुली चना
काबुली चने के तीन चौथाई कप में आपको आठ ग्राम फाइबर मिलेगा। इसके अलावा, इसमें विटामिन बी6 और फोलेट अच्छी मात्रा में हैं जो शरीर में नई कोशिकाओं के बनने में मदद करते हैं और फर्टिलिटी भी बढ़ाते हैं।

कद्दू
आम तौर पर लोगों को कद्दू खाना पसंद नहीं होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक कटोरी कद्दू की सब्जी में तीन ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, ई और पोटैशियम जैसे तत्व भी अच्छी मात्रा में होता है।

स्ट्रॉबेरी
एक कप स्ट्रॉबेरी में तीन ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा, यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है जो लंबे समय तक आपको जवां बनाए रखने में मददगार हैं।

अमरूद
अमरूद फाइबर हासिल करने का सीधा स्रोत है। अमरूद के बीजों में बड़ी मात्रा में लेक्सटिव के पाए जाने से आंतों की गतिविधियों के लिए मुफीद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामन और फाइबर की मौजूदगी मेटाबोलिज्म को रेग्युलेट कर वजन घटाने में भूमिका निभाता है। अमरूद खाकर 5 ग्राम फाइबर हासिल किया जा सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement