A
Hindi News हेल्थ खाने में नमक का ज़्यादा इस्तेमाल करने से हो सकते हैं पथरी का शिकार, भूलकर भी इस बीमारी में इन चीज़ों को न खाएं

खाने में नमक का ज़्यादा इस्तेमाल करने से हो सकते हैं पथरी का शिकार, भूलकर भी इस बीमारी में इन चीज़ों को न खाएं

इन दिनों पथरी की समस्या लोगों में काफी बढ़ी है। इसमें शरीर के छोटे जोड़ों में दर्द और सूजन होती है। यदि इसके मरीज असावधानी बरतें तो यह आगे चलकर जोड़ों में सूजन और लाल रंग का घाव पैदा कर देता है।

kidney stone- India TV Hindi Image Source : FREEPIK kidney stone

इंसान को कब-कौन सी बीमारी जकड़ ले कुछ कहा नहीं जा सकता। हमारी अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और गलत खानपान का असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जिसकी वजह से हम कई लाइफ स्टाइल डिज़ीज़ से जूझते हैं। इन्हीं में एक बीमारी है किडनी स्टोन यानी की पथरी। आयुर्वेद में, गाउट को वातरक्त कहा जाता है। इन दिनों पथरी की समस्या लोगों में काफी बढ़ी है। इस बीमारी में शरीर के छोटे जोड़ों में दर्द और सूजन होती है। यदि इसके मरीज असावधानी बरतें तो यह आगे चलकर जोड़ों में सूजन और लाल रंग का घाव पैदा कर देता है। इसलिए जिन लोगों को पथरी की शिकायत है, उन्हें अपनी डाइट में सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही इन कुछ फूड्स को अपनी डाइट से निकाल कर बाहर कर दें। क्योंकि ये फूड्स गठिया को बढ़ाते हैं।

ये हैं किडनी स्टोन के लक्षण

  1. पेशाब करते समय दर्द होना
  2. बार-बार टॉयलेट लगना
  3. पेट में तेज से दर्द
  4. भूख नहीं लगना
  5. जी मचलाना
  6. बुखार आना

इन चीज़ों का सेवन न करें

नमक का ज्यादा इस्तेमाल

अपने खाने में नमक का इस्तेमाल ज़्यादा न करें। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है। दरअसल, ज्यादा नमक खाने से यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ेगी, जिससे स्टोन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

कोल्ड ड्रिंक का सेवन 

पथरी के ज़्यादातर मरीज डिहाइड्रेशन की समस्या से पीड़ित होते हैं। ऐसे में इनके रोगियों को को कोल्डड्रिंक और कैफीन जैसे चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए। कोल्डड्रिंक में मौजूद एसिड से स्टोन होने का खतरा बढ़ जाता है वहीं  कैफीन शरीर के लिए हानिकारक होता है।  

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

नॉनवेज से करें परहेज

मीट, मछली और अंडा जैसे जितने भी नॉनवेज फ़ूड आइटम हैं उन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो किडनी स्टोन के मरीजों के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। किडनी में स्टोन की समस्या होने पर अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को हमेश कम रखना चाहिए। 

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

टमाटर

किचन में ज्यादातर चीजों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ऑक्सेलेट की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में पथरी के मरीजों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर फिर भी आपको खाने का मन है तो उसका इस्तेमाल करते समय उसके बीज निकल दें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

दाद, खाज, खुजली से हैं परेशान, नीम के तेल से होगा इनका सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल

 

Latest Health News