दाद, खाज, खुजली से हैं परेशान, नीम के तेल से होगा इनका सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल

दाद-खाज और खुजली के चलते कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इसे जड़ से हटाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 24, 2023 20:59 IST
Daad Khaj Khujli Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Daad Khaj Khujli Tips

दाद, खाज और खुजली स्किन से जुडी एक समस्या है। अगर यह एक बार हो जाए तो जल्दी खत्म होने का नाम नहीं लेती है। दरअसल, यह एक तरह का स्किन इंफेक्शन है, जो बहुत आसानी से लोगों के बीच में फ़ैल जाता है। स्किन पर पड़े लाल चक्क्ते की वजह से लोग अक्सर शर्मिंदा होते हैं। दाद-खाज जैसी स्किन संबंधी समस्या लिवर, किडनी, फेफड़े, ऑक्सीजन का कम आना, पित्त का बढ़ना, पानी कम पीना, पसीना आना और स्ट्रेस हार्मोंस के कारण होता है। दाद की यह समस्या आपको शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप औषधीय गुणों से भरपूर नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल में एंटी फंगल गुण होते हैं। जो इसे जड़ से खत्म कर सकते हैं। नीम के तेल से दाद की समस्या को हटाया जा सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन कम होने लगता है।

आयुर्वेद में नीम के इस्तेमाल को बेहद फायदेमंद बताया गया है। नीम की पत्तियां, इसके छाल किसी न किसी बीमारी में काम आ जाते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जिस वजह से इसे कई स्किन केयर प्रोडक्ट और हेयर केयर प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, नीम में एंटीहिस्टामाइन नामक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो आपकी स्किन से दाद, खाज और खुजली को हटाने में बेहद असरदार है। 

ऐसे बनाएं नीम का तेल 

नीम की ताज़ी पत्तियों को एक कटोरे में रख लें और इनका पेस्ट बना लें। इन पत्तियों के साथ नारियल तेल मिलाएं। नारियल तेल भी हेल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके बाद आपको जितना तेल बनाना होता उसमें नारियल तेल डाल दें। अब इस तेल को धीमी आंच पर कुछ देर तक पकने दें। जब  तेल उबलने लगे तब उसे गैस से उतार दें। इसके बाद इसे एक जार में छान कर रख लें। जहां आपको दाद हुआ है वहां ये तेल लगाएं। 

नीम और एलोवेरा से भी कम होगा दाद

नीम और एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को आसानी से खत्म करते हैं। ऐसे में दाद की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों के पेस्ट में थोड़ा सा एलोवेरा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे दाद में लगाकर हल्के हाथों से मालिश कर लें। कुछ दिनों में ही आपको राहत मिल जाएगी।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

बिना मेंहदी के ऐसे होंगे बाल सुर्ख लाल, चुकंदर के इस्तेमाल से मिलेगा नैचुरली बरगंडी हेयर

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन