बिना मेंहदी के ऐसे होंगे बाल सुर्ख लाल, चुकंदर के इस्तेमाल से मिलेगा नैचुरली बरगंडी हेयर

अगर आपको भी अपने काले बालों को लाल कलर के रंग में रंगना है तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की बाजय यह नैचुरल तरीका अपनाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 24, 2023 17:11 IST
Burgundy hair color - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Burgundy hair color

आजकल लोगों को अपने बाल कलर करना बेहद पसंद होता है। खासकर लाल कर तो एवरग्रीन है। साथ ही जब लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं तो लोग बालों को काला करने की बजाय मेहंदी का इस्तेमाल करते हुए उसे लाल करना ज़्यादा पसंद करते हैं। लेकिन धीरे धीरे मेहँदी का कलर भी बालों से फेड होने लगता है। वहीं कुछ लोग अपने बालों में कलर कराने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बालों में कलर तो अच्छा चढ़ता है लेकिन इससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आप पने बालाओं को नेचुरल तरीके से भी लाल कर सकते हैं। बालों को सुर्ख लाल बनाने में चुकंदर बेहद असरदार होता है। दरअसल चुकंदर का इस्तेमाल लोग खाने के आलावा मेकअप के अरूप में भी करते हैं, ब्लशर के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके साथ ही चुकंदर बालों को सुर्ख लाल रंग देने में भी बेहद कारगर है। आप इन 3 तरीकों की मदद से अपने बालों को लाल रंग दे सकते हैं।

चुकंदर से बाल लाल करने का तरीका

जैतून के तेल में मिलाकर लगाएं

जैतून के तेल में चुकंदर का रस और अदरक कूटकर मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने से आपके बालों का कलर देखते ही बनेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक बाउल में चुकंदर का रस, कुटी हुई अदरक के साथ 2-3 चम्मच जैतून का तेल डालकर, उन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं, कम से 3-4 घंटों के बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। हफ्ते  में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से बालों का कलर अधिक गहरा करने में मदद मिलेगी।

इन सुपरफूड्स के सेवन से बालों का झड़ना होगा कम, बाल्डनेस से भी मिलेगी राहत

मेहंदी में मिलाकर लगाएं

मेहंदी में चुकंदर का रस मिलाकर इसे बालों में लगाने से कलर और भी निखर कर आता है। इसका पेस्ट को बनाने के लिए मेहंदी में आप चुकंदर के गुदा का पेस्ट मिलाएं और इसमें 1 नींबू का रस निचोड़ लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें और अब बालों में इसे लगाएं। इस पेस्ट को बालों में 3-4 घंटे तक लगे रहने दें।

सावधान! क्या आपको भी धुंधला दिखाई देता है? इन बुरी आदतों की वजह से छीन सकती है आपके आंखों की रौशनी

चुकंदर हेयर मास्क

चुकंदर के हेयर मास्क की बदौलत भी आप अपने बालों को लाल रंग दे सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप आंवला पाउडर, मेहंदी पाउडर, चुकंदर का रस और गुदा के साथ नींबू के रस को एक साथ मिलाकर लगाएं। इस मिक्सचर 3-4 घंटों के लिए लगाएं। उसके बाद अपने बालों को वॉश कर लें। इसे सप्ताह में 1 बार लगाएं और आपको इंस्टेंट रिजल्ट मिलेंगे।

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन