Friday, April 19, 2024
Advertisement

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

नीम की पत्तियों में एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में नीम को शामिल कर शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 19, 2023 22:52 IST
Neem For Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Neem For Diabetes

हमारे देश में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कई मेडिकल रिपोर्ट्स की माने तो भारत में 75 फीसदी से ज़्यादा लोगों का शुगर लेवल हाई है। ऐसे में डायबिटीज का कंट्रोल होना बहुत जरूरी है वरना कई गंभीर बीमारयों का खतरा बना रहता है। ऐसे में शुगर लेवल को कम करने के लिए इसके पेशेंट को नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद ग्लाइकोसाइड्स और एंटी-वायरल गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। साथ ही यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को भी मैनेज करती है। इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें नीम की पत्तियों का सेवन

  1. डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट 6 से 7 नीम की पत्तियां खानी चाहिए। ऐसा करने से शुगर लेवल कम होता है। 
  2. इसके अलावा नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसे पिएं। इसके लिए आधे लीटर पानी में 15 से 20 नीम की पत्तियां डाल दें। अब इस पानी को 5 मिनट तक उबालें। अब इस पानी का सेवन करें। आप इस पानी को दिन में दो बार सेवन कर सकते हें। 
  3. आप इसका एक हेल्दी काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए मेथीदाना पाउडर, जामुन के बीच का पाउडर, नीम पाउडर और करेला का पाउडर को मिलाकर काढ़ा बना लें। अब इसका सेवन करें। ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

बिना दवाओं के इन आसान तरीकों से घटाएं कोलेस्ट्रॉल, दिल बनेगा मजबूत

इन बातों का भी रखें ध्यान

नीम की पत्तियों का सेवन करने के आलावा इसके मरीजों को अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। वे खाने में मीठा न खाएं। फाइबर युक्त भोजन करें। एक्सरसाइज करने में आलस न दिखाएं। ज्यादा से ज्यादा ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना करें। इससे आपको जरूर मदद मिलेगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

शुगर कम करने का नायाब तरीका, बस आंवले को ऐसे करना होगा इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

 

    Latest Health News

    India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

    Advertisement
    Advertisement
    Advertisement