Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बिना दवाओं के इन आसान तरीकों से घटाएं कोलेस्ट्रॉल, दिल बनेगा मजबूत

आजकल कम उम्र में ही लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना कर रहे हैं। ऐसे में इन कुछ चीज़ों को ध्यम में रखकर आप पाना कलेस्ट्रॉल लेवल काम कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 19, 2023 22:20 IST
cholesterol - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cholesterol

आजकल की अनियमित लाइफ स्टाइल और गलत खानपान की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऑइली और मसालेदार फूड्स ज़्यादा खाने की वजह से शरीर मे फैट जमा होने लगता है और ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ने लगती है।ऐसे में ज़्यादातार लोग इन दिनों बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं। बड़ी उम्र के ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी इस समस्या का शिकार हो रहे हैं। में अपने दिल को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। वरना आप इस वजह से दिल से जुडी कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में लोग कोलेस्ट्रल को कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन  आप इन कुछ चीज़ों का ध्यान रखकर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन शुरू करें। अपनी डाइट में हल्का फुल्का बदलाव कर फाइबर युक्त पदार्थों को ज़्यादा से ज़्यादा शामिल करें। आप अपनी डाइट में वेजिटेबल्स, फ्रूट्स, साबुत अनाज, बीन्स आदि शामिल कर सकते हैं।इन्हें खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। 

खूब पिएं पानी

पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं ज़्यादा पानी पीने से आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से लिवर की फंक्शनिंग अच्छी होती है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ पाता है।

रोज़ाना करें एक्सरसाइज

आजकल की लाइफ में अपने शरीर को फिट और सेहतमंद रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना बेहद ज़रूरी है। एक्सरसाइज से दिल भी सेहतमंद होता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप कार्डियो, स्किपिंग, योगा, दौड़ना शुरू करें।

शुगर कम करने का नायाब तरीका, बस आंवले को ऐसे करना होगा इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

    स्मोकिंग को कहें नो

    अपने सेहत को लेकर अगर आप वाकई फ्रिकमंद हैं, तो तुरंत स्मोकिंग और अल्कोहल की लत को छोड़ दें। स्मोकिंग और अल्कोहल कई बीमारियों को जन्म देती है।  सिगरेट पीने से एलडीएल ज्यादा गाढ़ा हो जाता है जो ब्लड वेसल्स को डैमेज करता है।जिसके बाद हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस आदत को छोड़ना भी आपको फायदेमंद साबित हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद लेना जरूरी है।

    Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

    देश में पहली बार रोबोटिक सर्जरी से बिना चिर-फाड़ किए निकाला गया थायराइड कैंसर, 4 घंटे तक चला ऑपरेशन

    शरीर में आयरन की कमी को घर के बनाएं इन जूस से करें दूर, साथ ही बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

    Latest Health News

    India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

    Advertisement
    Advertisement
    Advertisement