Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सावधान! क्या आपको भी धुंधला दिखाई देता है? इन बुरी आदतों की वजह से छीन सकती है आपके आंखों की रौशनी

आंख हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, इसके बिना जिंदगी मुश्किल हो जाती है, इसलिए हमें ऐसा कुछ काम नहीं करना चाहिए जिससे आंखों की रोशनी कम हो जाए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 21, 2023 23:30 IST
Weak eyesight - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weak eyesight

आंखें हमारे चेहरे का सबसे खूबूसरत अंग है। ऐसे में अपनी आंखों का ख्याल रखना हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। लेकिन सबसे ज़्यादा लापरवाही लोग अपनी आंखों को लेकर दिखाते हैं। जिस वजह से धीरे-धीरे हमारी आंखें कमजोर होने लगती हैं। दरअसल, आंखों की रोशनी कम होने के पीछे जेनेटिक कारण भी हो सकते हैं, लेकिन ज़्यादातर हमारी खुद की बुरी आदतों की वजह से हमारी आंखें कमजोर होने लगती है जिस वजह से हमें जिंदगीभर चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस चीज़ को लेकर अगर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो आँखों की रौशनी भी जा सकती है। ऐसे में वक्त रहते सचेत होना ज़रूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कौन सी आदतें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं।

इन वजहों से आंखें होने लगती हैं कमजोर

कम सोना

अपनी आंखों का ध्यान रखने के लिए सबसे पहले पूरी नींद लें. दरअसल, कई रिसर्च में ये साबित हो चुकी है कि हर किसी को कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है। ऐसा न करने पर शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं, इनमें से एक है आंखों की रोशनी कम होना

हेल्दी डाइट न लेना

हम अक्सर ऑयली और अनहेल्दी फूड खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसका टेस्ट हमें आकर्षित करता है, लेकिन ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। हमें ऐसे भोजन फल और सब्जियां खानी चाहिए जो हमारी आंखों को फायदा पहुंचाए, जैसे- गाजर, संतरा, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, सी फूड्स और पालक वगैरह।

मोबाइल का देर रात तक इस्तेमाल

मौजूदा दौर में मोबाइल फोन के बिना हम अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते, लेकिन इसकी लत हमारे लॉन्ग टर्म में हमारे आंखों को नुकसान पहुंचाती है। स्मार्ट फोन में बारीक शब्द पढ़ने के कारण आंखों पर जोर पड़ता है जिसके कारण आंखों की रोशनी कम हो सकती है। इसलिए देर तक इसका इस्तेमाल न करें।

दूध में खजूर मिलाकर पीने से मिलेंगे ये 4 गजब के फायदे, आज से ही करें शुरुआत

कम पानी पीना

हमारे शरीर में में सबसे एक्टिव मसल्स का नाम है आई मसल्स, जिसको काम करने के लिए आंखों में नमी बरकरार रखने की जरूरत है। अगर हम पानी कम पिएंगे तो इन मसल्स की एकटिविटी कम हो जाएगा। जिससे आंखों में सूजन का खतरा पैदा हो जाएगा।

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

इन सुपरफूड्स के सेवन से बालों का झड़ना होगा कम, बाल्डनेस से भी मिलेगी राहत

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement