Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दूध में खजूर मिलाकर पीने से मिलेंगे ये 4 गजब के फायदे, आज से ही करें शुरुआत

सर्दियों के मौसम में दूध के साथ खजूर मिलाकर पीने से आपको सेहत से जुड़े कई चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे। दूध में खजूर मिलाकर पीने से सेहत के साथ आपकी सुंदरता में भी निखार आएगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 21, 2023 22:14 IST
दूध और खजूर खाने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध और खजूर खाने के फायदे

दूध और खजूर दोनों ही सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में इन दोनों का अगर एक साथ सेवन किया जाए तो आपको सेहत से जुड़े कई लाभ मिलेंगे। साथ ही इनके सेवन से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। ये शरीर को एनर्जेटिक बनाता है। सर्दियों में खजूर की काफी डिमाड रहती है। गुणों से भरपूर खजूर कब्ज की समस्या में राहत देता है, इसके साथ ही खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है। वहीं दूध के गुणों के बार में तो सभी जानते हैं। इसे संपूर्ण आहार कहा जाता है। ऐसे में दूध और खजूर का हेल्दी कॉम्बिनेशन शरीर को सेहतमंद रखता है।

कमजोरी करे दूर

सर्दियों में अक्सर हमारी बॉडी सुस्त हो जाती है और कोई भी काम करने में आलस आता है। ऐसे में इस मौसम में अपने आप को एक्टिव रखने के लिए आप दूध के साथ खजूर का सेवन करें। खजूर में काफी मात्रा में ग्लूकोज़ और फ्रूक्टोज़ होता है, जो आपकी बॉडी में एनर्जी देने का काम करता है। ऐसे में अगर आप अपने नाश्ते में दूध के साथ खजूर मिलकार पिएंगे तो कमजोरी और थकान दूर हो जायेगी। 

एनिमिया में फायदेमंद 

कई लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है जिस वजह से उन्हें एनिमिया की शिकायत होती है। ऐसे में जो लोग एनिमिया से पीड़ित हैं, वो लोग रोज़ाना रात में सोते समय गर्म दूध के साथ खजूर मिलाकर खाना शुरू करें। खजूर में काफी मात्रा में आयरन होता है, जिससे हमारे शरीर में खून बढ़ता है।

इन सुपरफूड्स के सेवन से बालों का झड़ना होगा कम, बाल्डनेस से भी मिलेगी राहत

त्वचा की परेशानियों को करे दूर

सर्दियों में स्किन से जुड़ी परेशानियां बेहद आम हैं। अपने स्किन की चमक को बनाए रखने के लिए आप खजूर को गर्म दूध के साथ मिलाकर खाना शुरू करें। इसे खाने से त्वचा में जलन और खुजली से राहत मिलती है। इसका सेवन चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। जिससे स्किन ग्लोइंग नज़र आने लगती है।

पाचन क्षमता करे मजबूत

खजूर में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है जो डाइजेशन और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर करने में मदद करता है। सर्दियों में खजूर का सेवन पाचन को सुधारता है। ऐसे में दूध और खजूर का सेवन डाइजेशन में भी लाभकारी हो सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement