Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

दूध को अगर शहद और दालचीनी के साथ मिलकार पिया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। साथ ही सेहत को कई चौकाने वाले फायदे मिलते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 24, 2023 21:58 IST
Benefits of drinking milk - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Benefits of drinking milk

दूध पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध पीने से न हम केवल तरोताजा महसूस करते हैं, बल्कि यह सेहत के लिहाज़ से भी बेहद फायदेमंद है। दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर एनर्जी से भर जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध को अगर शहद और दालचीनी के साथ मिलकार पिया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। शहद में विटामिन, मिनरल्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। वहीं, दालचीनी में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम पाई जाती है। इसलिए जब इन्हें मिक्स कर के पिया जाये तो बॉडी को कई चमत्कारिक फायदे मिलते हैं। ये सभी गुण शरीर को स्वस्थ रखते हैं और कई बीमारियों से आपका बचाव भी करते हैं।

इम्यूनिटी होती है मजबूत

सर्दियों में अक्सर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसे में उसे बढ़ाने के लिए आप दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पियें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। दूध, दालचीनी और शहद, तीनों ही पोषक तत्वों का असीम भंडार हैं। इनमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिससे र्दी-जुकाम और खांसी आपके पास भी नहीं फटकेगी।

पाचन बनाएं बेहतर 

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। जो लोग पेट से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं वो लोग रोज़ाना दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पियें। रोजाना सोने से पहले गर्म दूध में दालचीनी और शहद डालकर पीने से गैस, कब्ज और एसिडिटी में आराम मिलता है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करे

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां होने की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हाल ही में हुए सर्वे के अनुसार दूध, दालचीनी और शहद का लाजवाब मिश्र कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावकारी है। सतह ही इसको पीने से मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

इस मौसम में लोग जोड़ों के असहनीय दर्द से बेहद परेशान होते हैं। ऐसे में दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और जोड़ो की तकलीफ भी कम होती है। दूध कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। वहीं, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में नियमित रूप से दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से आपको जोड़ों और हड्डियों के दर्द में बहुत लाभ मिलेगा।

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

बिना मेंहदी के ऐसे होंगे बाल सुर्ख लाल, चुकंदर के इस्तेमाल से मिलेगा नैचुरली बरगंडी हेयर

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement