A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाना का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाना का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को खुद का ब्लड शुगर कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है ऐसे में आप चाहे तो मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाना का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगी कंट्रोल- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/NUTRIASK डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाना का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

वैसे तो हर मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपना ख्याल रखना होता है। लेकिन गर्मियों के मौसम काफी मुश्किल भरा होता है, क्योंकि तापमान बढ़ने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को गर्मियों के मौसम में सावधानी बरतने की आश्यकता होती है। 

डायबिटीज के मरीजों को खुद का ब्लड शुगर कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है ऐसे में आप चाहे तो मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वजन घटाने और मसल्स बनाने के लिए फॉलो करें ये सिंपल सा डाइट प्लान, साथ ही ध्यान रखें ये बातें

डायबिटीज में मेथी कैसे है कारगर?
मेथी में भरपूर मात्रा में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम के साथ विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते है। इसके साथ ही यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ वजन कम करने में मदद करते है। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन

मेथी का पानी
मेथी का पानी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी डाल रातभर के लिए छोड़ दें।  दूसरे दिन इसे छानकर खाली पेट पी लें। 

Double Mutant Virus: बहुत ज्यादा खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन, डॉक्टरों से जानिए बचने का तरीका

अंकुरित मेथी
मेथी का पानी बनाने के बाद जो मेथी बचती है उसे निकालकर किसी कॉटन के कपड़े में बांध दें। 1-2 दिन में मेथी अंकुरित हो गई है। रोजाना सुबह थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करे।

Image Source : instagram/deepa_gaitondeडायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाना का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

हरी मेथी 
हरी मेथी में हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नामक एक एमिनो तत्व होता है। जो डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। मेथी का साग बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले मेथी को अच्छी तरह से साफ करके इसकी पत्तियां चुन लें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में डालकर पतला पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में 1-2 चम्मच गाय का घी या तिल का तेल डाल लें। गर्म हो जाने के बाद   इसमें थोड़ा सा जीरा, अजवाइन, हल्दी, हींग, मेथी का पेस्ट डाल दें। इसके बाद इसमें अदरक, हरी मिर्च, धनिया डालकर पका लें। आपका गर्मा-गर्म मेथी का साग बनकर तैयार है।

डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, तेजी से बढ़ जाएगा ब्लड शुगर

Latest Health News