A
Hindi News हेल्थ इस मौसम में जरूर खाएं मेथी का साग, कब्ज से छुटकारा दिलाने के अलावा डायबिटीज भी करेगा कंट्रोल

इस मौसम में जरूर खाएं मेथी का साग, कब्ज से छुटकारा दिलाने के अलावा डायबिटीज भी करेगा कंट्रोल

बाजार में मेथी का साग आना शुरू हो गया है। मेथी बरसात के मौसम से आना शुरू हो जाती है और पूरी सर्दी खूब बिकती है। जानें मेथी का साग खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Methi Saag- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/DR.SANGHMITRADAS Methi Saag

मौसमी सब्जियों को खाना सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होता है। इस समय बाजार में मेथी का साग आना शुरू हो गया है। मेथी बरसात के मौसम से आना शुरू हो जाती है और पूरी सर्दी खूब बिकती है। ऐसे में अगर आप मेथी के साग को खाएं। ये ना केवल स्वाद में जबरदस्त होगा बल्कि इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। जानें मेथी का साग खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Image Source : Instagram/LIFE_IS_ABOUT_PEACEMethi Saag

कब्ज और गैस की समस्या से निजात
पेट से संबंधित समस्याएं कई लोगों को होती है। इममें कब्ज और गैस की समस्याओं से सबसे ज्यादा लोग पीड़ित हैं। ऐसे में मेथी का साग खाना आपके लिए फायदमंद होगा। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक तरह से कार्य करता है। साथ ही गैस और कब्ज की समस्याओं से निजात भी मिलती है। 

रोजाना मूली का सेवन करने से सर्दी-जुकाम सहित ये बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानिए खाने का सही समय

मेथी की पत्तियां बालों के लिए फायदेमंद
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि मेथी के साग की पत्तियां बालों के लिए भी गुणकारी होती हैं। मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले घने और चमकदार होते हैं। इसके साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता है। 

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

पेट के कीड़ों को भगाता है दूर
मेथी का साग पेट के कीड़ों की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। ज्यादातर ये समस्या छोटे बच्चों को होती है। ऐसे में मेथी की पत्तियों का रस निकालकर, बच्चे को एक चम्मच रोजाना पिलाएं। ऐसा करने से पेट के कीड़ों की समस्या से जल्द ही निजात मिल जाएगा। 

Image Source : Instagram/ODIABETIC.IN Diabetes Test Machine

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक
डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का साग बहुत लाभदायक होता है। आप चाहे तो मेथी की सब्जी बनाकर खाएं या फिर मेथी की पत्तियों का रस निकालकर रोजाना पीएं। ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी। 

चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट होती है
चेहरी की खूबसूरती बनाने के लिए मेथी की पत्तियां गुणकारी होती हैं। मेथी की पत्तियों को पीसें और उसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में नमी आती है और स्किन टाइट भी होती है। 

 

 

Latest Health News