1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जानें क्या हैं ये घरेलू नुस्खे और इन्हें कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2020 17:47 IST
Ginger and Lemon- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ALTERNATIVEHEALTHANDMEDI Ginger and Lemon

खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर कई ऐसी बीमारियों की चपेट पे आ जाता है कि कई बार तो नाम सुनकर ही सिर चकरा जाता है। आपने यूरिक एसिड का नाम तो सुना ही होगा। आजकल ज्यादातर लोग बढ़े यूरिक एसिड की वजह से परेशान हैं। जब शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती हैं।

कोरोना काल में चमत्कारी साबित हुई 'नीम की पत्तियां', सेवन से कोसों दूर भागा वायरस जानें इसके फायदे और नुकसान

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। ये दर्द शरीर के कई हिस्सों में होता है। इस समस्या के ज्यादा बढ़ने पर लोग गठिया के अलावा कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जानें क्या हैं ये घरेलू नुस्खे और इन्हें कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Ajwain

Ajwain 

अजवाइन का पानी असरदार

अजवाइन में कई ऐसे गुण होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके सेवन के लिए बस आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर इसे खाली पेट पी लें। ऐसा रोजाना करने से महज हफ्तेभर में आपको फर्क दिखने लगेगा।

इन 4 चीजों की अधिकता इम्यूनिटी को लगातार कर रही कमजोर, नहीं किया कंट्रोल तो हो सकते हैं कोरोना के शिकार

अदरक भी कारगर
अदरक भी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करती है। इसके लिए बस आप अदरक का इस्तेमाल करिए। अदरक को आप चाहे तो काढ़ा के रूप में या फिर चाय में डालकर पीएं। इसके साथ ही अदरक के तेल से मालिश करने से पर सूजन और दर्द से राहत मिलती है। 

Garlic

Garlic 

लहसुन
बढ़े हुए यूरिक एसिड में लहसुन भी कारगर है। इसके लिए बस आप लहसुन की दो से तीन कलियों को रोजाना खाएं। ये ना केवल यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियों से बचाएगा बल्कि यूरिक एसिड को कंट्रोल भी करेगा। 

आंखों के ऊपर पड़ गए हैं मोटे-मोटे मस्से तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, 5 दिन में दिखेगा फर्क

अलसी के बीज
यूरिक एसिड की समस्या में अलसी के बीज भी कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट अलसी के बीज को चबा चबाकर खाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा। 

Lemon

Lemon 

नींबू गुनगुने पानी में 
अलसी की बीज को खाने के करीब एक घंटा बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीएं। इससे यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment